Breaking News

BIHAR सीएम नीतीश बोले-यहां हिजाब कोई मुद्दा नहीं, स्कूलों में बच्चे एक जैसी ड्रेस पहनते हैं

कर्नाटक (Karnataka) में शैक्षणिक संस्थानों में छात्राओं के हिजाब पहनने को लेकर जारी विवाद को अधिक तवज्जो नहीं देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा है कि राज्य में हिजाब (Hijab) कोई मुद्दा नहीं है, जहां धार्मिक भावनाओं का आदर किया जाता है। उन्‍होंने कहा कि अगर कक्षा में कोई अपने सिर पर कुछ रखता है, तो इस पर टिप्पणी करने की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ” बिहार में ये कोई मुद्दा नहीं है, हमें ऐसी चीजों पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, ये गैर-जरूरी है।” उन्होंने कहा कि ये मामला अदालत में विचाराधीन है। नीतीश कुमार ने कहा, ”बिहार के स्कूलों में बच्चे लगभग एक जैसी ड्रेस पहनते हैं। अगर कक्षा में कोई अपने सिर पर कुछ रखता है, तो इस पर टिप्पणी करने की जरूरत नहीं है। हम ऐसे मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते। हम एक-दूसरे की धार्मिक भावनाओं का आदर करते हैं।” राज्य सरकार के लिए सभी बराबर हैं।

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजनीतिक वंशवाद को लेकर किए गए ‘सटीक’ आकलन और बिहार के मुख्यमंत्री को इस परिपाटी को रोकने वाला चमकदार उदाहरण बताए जाने पर आभार व्यक्त किया है । वरिष्ठ समाजवादी नेता ने यह आभार प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पिछले सप्ताह दिए गए साक्षात्कार के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में व्यक्त किया जिसमें उन्होंने राजनीतिक दलों में परिवार के प्रभुत्व की निंदा की थी और कहा था इनमें वे भी शामिल हैं जो ‘‘समाजवाद’’की विचारधारा से जुड़े रहने का दावा करते हैं।

मोदी की यह टिप्पणी उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बिहार में मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को लेकर थी। उप्र में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। मोदी ने कहा था कि दिवंगत राम मनोहर लोहिया और जॉर्ज फर्नांडिज के अलावा ‘‘हमारे सहयोगी नीतीश बाबू’’ हैं जो ‘‘ समाजवादियों’’ के तौर पर उभरे व अपना राजनीतिक वंश स्थापित करने के लालच में नहीं पड़े।

उन्‍होंने बिना नाम लिए कहा, ‘‘ जबतक आप अपनी मेहनत से हासिल करते हैं तो ठीक है। लेकिन एक बार आप अपनी पत्नी को अपने स्थान पर नियुक्त करते हैं, पार्टी पर बेटे को थोपना शुरू कर देते हैं तो आप खतरनाक कदम उठाते हैं।’’उ बतादें कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने अपनी पत्नी राबड़ी देवी को बिहार का मुख्यमंत्री बनाया था और अपने छोटे बेटे तेजस्वी यादव को नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया है। कुमार ने जोर दिया कि किसी भी पार्टी के लिए लंबे समय के लिए वंशवाद नुकसानदेह है। उन्होंने कहा, ‘‘कई स्थानों पर ऐसी पार्टियां अपना प्रभाव खोने लगी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री की कृपा है जिन्होंने इस मुद्दे पर बात की।’’