Breaking News

Asian Champions Trophy 2024: फाइनल में पहुंची भारतीय हॉकी टीम, आज चीन से होगी भिड़ंत

एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी 2024 (Asian Champions Trophy 2024) में भारतीय हॉकी टीम (Indian hockey team) ने शानदार खेल दिखाते हुए फाइनल में एंट्री (Entry into the final) कर ली है. खिताबी मुकाबला आज (17 सितंबर) चीन के हुलुनबुइर (Hulunbuir of China) में होगा, जिसमें भारतीय टीम की टक्कर मेजबान टीम चीन (Host team China.) से होगी।

भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में अपने खिताब का पंजा पूरा करने उतरेगी. दरअसल, भारतीय टीम अब तक इतिहास में सबसे ज्यादा 4 बार एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब जीता है. अब यह 2024 सीजन जीतती है, तो यह उसका पांचवां खिताब होगा।

भारतीय टीम ने अब तक 4 बार खिताब जीते
पुरुष हॉकी एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का पहला 2011 में खेला गया था. तब भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. इसके बाद भारतीय टीम ने 2013, 2018 और 2023 सीजन भी जीता है. 2018 में भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता रही थी।

एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का यह 8वां सीजन है. इससे पहले हुए 7 सीजन में से 4 बार भारत, 3 बार पाकिस्तान और एक बार साउथ कोरिया ने खिताब जीता है. जैसा कि ऊपर बताया है कि 2018 में भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता रहे थे।

कोरोना के ठीक बाद कोरिया ने जीता था खिताब
बता दें कि शुरुआत में यह एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट हर साल होता था. मगर 2016 के बाद से यह हर 2 साल में होने लगा है. हालांकि 2020 सीजन को कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था, जिसे 2021 में आयोजित किया गया था. इस सीजन में जापान को हराकर साउथ कोरिया ने खिताब जीता था।

चीनी टीम पहली बार फाइनल में पहुंची
एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम ने 16 सितंबर (सोमवार) को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई है. इस सेमीफाइनल में भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह (19वें और 45वें मिनट) ने सबसे ज्यादा 2 गोल दागे. जबकि उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया।

हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर ये दोनों गोल दागे, जबकि उत्तम और जरमनप्रीत ने फील्ड गोल किए. दूसरी ओर कोरिया के लिए इकलौता गोल यांग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर दागा. चीन ने पहले सेमीफाइन में पाकिस्तान को शूटआउट में 2-0 से मात दी. चीनी टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है।

इस सीजन में एक भी मैच नहीं हारी भारतीय टीम
भारतीय हॉकी टीम मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक कोई भी मैच नहीं हारी है. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली यह टीम लगातार 6 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है. भारतीय टीम ने पूल स्टेज में अपने पांचों मुकाबले जीते थे और वो टूर्नामेंट के मौजूदा सीजन में अजेय रहने वाली इकलौती टीम है।

भारतीय टीम ने अपने आखिरी पूल मैच में पाकिस्तान को 2-1 से मात दी थी. उससे पहले उसने कोरिया को 3-1 से पराजित किया था. जबकि भारतीय टीम ने मलेशिया को 8-1 से हराकर सेमीफाइनल में एंट्री की थी. इसके पहले भारतीय टीम ने चीन को 3-0 और जापान को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी।

भारतीय हॉकी टीम का स्क्वॉड:
गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, सूरज करकेरा
डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), जुगराज सिंह, संजय, सुमित.
मिडफील्डर: राज कुमार पाल, नीलकांत शर्मा, विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह, मोहम्मद राहील मौसीन.
फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, अरजीत सिंह हुंदल, उत्तम सिंह, गुरजोत सिंह.