Breaking News

पति की हुई थी कोविड से मौत, दर-दर भटकने के बाद पत्नी को मिला 25 लाख का चेक

तमिलनाडु (Tamilnadu) में तिरुचि निगम (Tiruchi Corporation) के कोविड से मृत (Died of Covid) एक कर्मचारी (An Employee) की पत्नी (Wife) को राज्य सरकार द्वारा घोषित 25 लाख रुपये मुआवजे के चेक (Compensation Check of 25 lakhs) के लिए दस महीने तक (Up to Ten Months) दर-दर भटकना पड़ा (Had to Wander door to door) । तिरुचि निगम के एक कर्मचारी रमेश (50) की 9 मई 2021 को कोविड-19 के कारण मृत्यु हो गई थी। उनके परिवार ने बिना कोविड-19 मृत्यु प्रमाण पत्र हासिल किए शव का अंतिम संस्कार कर दिया।

इसके कारण अस्पताल के डॉक्टरों ने कोविड मृत्यु प्रमाण पत्र देने से इनकार कर दिया, क्योंकि दाह संस्कार पहले हो चुका था, जिससे रमेश के परिवार को कोविड-19 संबंधित बीमारी के कारण मरने वाले कर्मचारियों को तमिलनाडु सरकार द्वारा घोषित 25 लाख रुपये की मुआवजा राशि प्राप्त करने के लिए दर-दर भटकना पड़ा। हालांकि, कई दरवाजे खटखटाने के बाद भी, परिवार प्रमाण पत्र और मुआवजे को सुरक्षित नहीं कर पाया। रमेश की पत्नी निर्मला और उनके बहनोई वरथराजन ने कई अधिकारियों से मुलाकात की, लेकिन उनके प्रयास व्यर्थ गए।

वरथराजन ने कहा, “यह एक कठिन समय था और हम उनका मुआवजा पाने के लिए इधर-उधर भाग रहे थे, क्योंकि परिवार मृत्यु के बाद काफी संकट में है, और उनका परिवार सरकारी नियमों के अनुसार मुआवजे का हकदार है। हालांकि डॉक्टरों ने प्रमाण पत्र देने से इनकार कर दिया, चीजें काम नहीं कर रही थीं और जब हमने मीडिया से संपर्क किया और रिपोर्ट सामने आई, तो सरकार ने कार्रवाई की, और अब राशि मंजूर कर दी गई है।” 21 फरवरी, 2022 को राशि स्वीकृत की गई और परिवार को राज्य सरकार से 25 लाख रुपये का चेक मिला।

रमेश की पत्नी निर्मला ने कहा, “हम प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए दर-दर भटक रहे थे, आखिरकार हमें मीडिया के समर्थन के लिए आवश्यक कागजात मिल गए। समाचार रिपोर्ट आने के बाद, फाइलें तेजी से आगे बढ़ीं और 21 फरवरी को हमें मुआवजे के रूप में 25 लाख रुपये का चेक मिला। मैं तमिलनाडु में मीडिया के साथ-साथ तमिलनाडु सरकार की भी आभारी हूं कि उन्होंने कोविड से मरने वालों के परिवारों को मुआवजे की राशि की अनुमति दी।”
निर्मला ने कहा कि वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए राशि का उपयोग करेंगी और कहा कि उन्होंने मुआवजे की राशि के रूप में प्रदान की गई सहायता के लिए तमिलनाडु सरकार को धन्यवाद दिया।