Breaking News

बालों को प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए इस तेल का करें इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

बालों का पतला होना, स्कैल्प की समस्या, डैंड्रफ और दोमुंहे बाल आदि समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट या हेयर ऑयल्स (Hair Oil) का इस्तेमाल करते हैं. ये केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट सिर के स्किन को तो नुकसान पहुंचाते ही है बालों को भी ड्राई और डल बना देते हैं. बालों (Hair) की बढ़ती समस्‍या से परेशान होकर हम एक्‍सपर्ट के पास जाते हैं और तमाम तरह के महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं. कई बार ये ट्रीटमेंट काम भी कर जाते हैं लेकिन  कुछ दिनों बाद फिर वही हाल हो जाता है. ऐसे में आप केमिकल युक्त तेल को खरीदने के बजाय खास नाशपाती के बीज (Pear Seed Oil) से बने तेल का प्रयोग कर सकते हैं. यह एक खास प्रकार के नाशपाती के बीज से तैयार ऑयल होता है जिसमें एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटीफंगल जैसे गुण होते हैं. ये बालों को पोषण देने के साथ मजबूत और हेल्‍दी बनाता है वो भी काफी कम समय में. हालांकि इसे आप डायरेक्‍ट बालों में लगाने की बजाए अपने हेयर ऑयल में मिलाकर प्रयोग में लाएं तो ये अधिक असरदार होता है.

1.डैंड्रफ से छुटकारा

अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो इस ऑयल का प्रयोग जरूर करें. दरअसल इस तेल में एंटीमाइक्रोबॉयल गुण बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो बालों को डैंड्रफ से बचाने में सक्षम बनाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीवायरल, एंटीस्पास्मोडिक, एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं जो बालों को कई समस्याओं को दूर करते हैं.

2.ग्रोथ बढाए 

एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीस्पास्मोडिक, एंटीऑक्सीडेंट, मायर लैक्सेट, एनाल्जेसिक जैसी कई प्रॉपर्टीज से भरपूर यह तेल बालों को हेल्‍दी और मजबूत बनाने के लिए काफी काम आता है. यह तेल हेयर स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और बालों के रोम में जाकर उन्‍हें मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद मेंथा, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व बालों के ग्रोथ को बढाने का काम करता है.

 3.संक्रमण से रखे दूर

बरसात में होने वाले हेयर संक्रमण से भी यह बचाता है. एंटीमाइक्रोबॉयल, कीटनाशक गुण से स्‍कैल्‍प पर होने वाले संक्रामक जीवाणुओं जैसे फंगल और रूसी आदि इसके प्रयोग से दूर रहते हैं.

4.हेयर फॉल को रोके

इस तेल की मदद से बालों का झड़ना भी आप कम कर सकते  हैं. यह बालों को जड़ से लेकर रूट तक मजबूत बनाता है जिससे बाल झडना बंद हो जाते हैं और बाल मोटे और घने रहते हैं.