Breaking News

कैबिनेट मीटिंग: कुंभ अविध एक से 30 अप्रैल के बीच रखने पर लगी मुहर, जानें अन्य फैसले

उत्तराखंड के चमोली जिले में गैरसैंण में चल रहे विधानसभा सत्र के बीच मुंख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। मंगलवार को अयोजित बैठक में हरिद्वार में हो रहे महाकुंभ से लेकर नगर पंचायत से जुड़े मामलों में निर्णय लिया गया। प्रदेश में तीन नई नगर पंचायतों के गठन को मंजूरी दे दी गई। थलीसैंण (पौड़ी), यूएसनगर में सिरौरीकलां और लालपुर नगर पंचायत में शामिल हो गई है। ऐसे में अब प्रदेश में नगर पंचायतों की संख्या 100 के पारहो गई है।

हरिद्वार में आयोजिन होने वाले महाकुंभ को लेकर भी कैबिनेट मंत्रियों ने चर्चा की । निर्णय लिया गया है कि कुंभ में टैंट नहीं लगाए जाएंगे। श्रद्धालुओं के  ठहराने के लिए अस्थायी रैन बसेरे बनाए जाएंगे। मंत्रियों ने कुंभ अवधि एक से 30 अप्रैल तक रखने पर अपनी मुहर लगा दी है। उत्तराखंड भाषा संस्थान का मुख्यालय  गैरसैंण शिफ्ट करने पर भी मुहर लगी है।  इसके लिए सरकार व चमोली प्रशासन जिले में जमीन तलाश रही है। सरकार ने किच्छा में सूरजमल निजि विवि को भी हरी झंडी दिखाई है। कैबिनेट ने देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड मनोनीत सदस्यों के मानक भी तय किए हैं।

राजनीति में भाग लेने वालों को बोर्ड में जगह नहीं मिलेगी जबकि सनातन धर्म से जुड़े सदस्यों के रूप में सदस्यता दी जाएगी। कैबिनेट मंत्रियों ने देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड मनोनीत सदस्यों के मानक भी तय किए हैं। सीएम त्रिवेंद्र की अध्यक्षता में चली बैठक में केदारनाथ ट्रस्ट में पदों को बढ़ाने पर सहमति बनी है। इसमें अपर निदेशक समेत नौ पद बढ़ाए गए हैं ताकि ट्रस्ट के कार्याें को बेहतर ढंग से किया जा सके।