Saturday , September 28 2024
Breaking News

धनतेरस के शुभ मौके पर गलती से भी इन चीजों की न करें शॉपिंग, पैसों से जुड़ी बढ़ेगी समस्या

दीपावली (Deepawali) का त्योहार नजदीक है, लेकिन उससे पहले धनतेरस की खरीदारी को लेकर लोगों ने प्लानिंग शुरू कर दी है. बता दें कि धनतेरस (Dhanteras 2020) का त्योहार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन लोग मनाते हैं. धनतेरस दीवाली (Diwali 2020) से हमेशा पहले पड़ती है. इस साल धनतेरस 13 नवंबर यानी शुक्रवार के दिन पड़ रही है. धनतेरस को लोग खरीदारी करते हैं. इस दिन सोने-चांदी (Gold and Silver) से लेकर बर्तन समेत कई चीजों को लोग खरीद कर अपने घर ले आते हैं. ताकि सालभर घर में इसी तरह से सुख और समृद्धि का वास होता रहे.

मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के शुभ दिन पर सोना, चांदी या फिर बर्तन खरीदना शुभ होता है. इससे सालभर किसी तरह की कोई कमी नहीं होती है. धनतेरस पर किन चीजों की खरीदारी करते हैं इसके बारे में तो सभी को जानकारी होती है. लेकिन क्या आप इस बारे में जानते हैं कि धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं? यदि आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको अपनी इस खबर के जरिए बताएंगे कि क्या खरीदना शुभ होता है और क्या खरीदना अशुभ होता है.

धनतेरस को न खरीदें लोहे की वस्तु
दरअसल धनतेरस के त्योहार पर कोई भी लोहे से बनी चीज की खरीदारी भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. कहा जाता है कि, धनतेरस के दिन लोहे की चीज खरीदने से घर में राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ती है.Iron itemजैसे ही राहु की नजर घर पर पड़ती है, वैसे ही तमाम तरह की दिक्कतें होनी शुरू हो जाती है.

कांच का सामान खरीदना अशुभ
मान्यताओं के अनुसार कांच का सामान भी धनतेरस के दिन खरीदना अशुभ होता है. कहते हैं कि राहु का संबंध भी कांच से होता है. यानी की राहु ग्रह का प्रवेश कांच के घर में लाने से हो जाता है.Glasswareइसलिए भूलकर भी धनतेरस के दिन कांच की कोई भी चीज की खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

स्टील के बर्तन बिल्कुल भी न खरीदें
धनतेरस (Dhanteras 2020) पर लोग सोना-चांदी खरीदें या न खरींदे लेकिन बर्तन खरीदने की परंपरा कई सालों से रही है. इसलिए हर साल इस त्योहार पर लोग बर्तन जरूर खरीदते हैं.Steel vesselलेकिन इस दिन स्टील के बरतन न खरीदें क्योंकि उसे भी लोहे का रूप माना जाता है. इसलिए कहते हैं कि, स्टील के बर्तन धनतेरस के दिन खरीदना अशुभ होता है. हालांकि स्टील की जगह धनतेरस के दिन आप कॉपर या फिर ब्रॉन्ज के बर्तन खरीद सकते हैं.

धनतेरस के दिन काले रंग की वस्तु खरीदने से बचें
इसके साथ ही धनतेरस के दिन किसी भी काले रंग की वस्तु लाने से खासकर बचे रहना चाहिए. क्योंकि ये त्योहार काफी शुभ माना जाता है. लेकिन काला रंग हमेशा से ही दुर्भाग्य की वजह माना गया है.Black objectयही कारण है कि, धनतेरस पर काले रंग की वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए.

धारदार चीजों की न करें शॉपिंग
यही नहीं यदि आप धनतेरस की शॉपिंग करने जा रहे हैं,Sharp weaponतो याद रहे कि इस दिन आप भूलकर भी चाकू, कैंची या फिर कोई भी धारदार हथियार न खरीदें.