Breaking News

इन दो महिलाओं के साथ था रामविलास पासवान का संबंध, पहली पत्नी को छोड़ रीना से रचाई थी शादी

बिहार चुनाव (Bihar election 2020) से पहले एक दिग्गज नेता का निधन राजनीति के लिए बड़ा अंत तो है ही, साथ ही रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के बेटे और उनके परिवार के लिए भी ये बड़ी कमी है, जो हमेशा खलती रहेगी. हाल ही में आयोजित किए गए ब्रह्म भोज में बिहार चुनाव में मौजूदा सभी दिग्गज चेहरों की उपस्थिति देखने को मिली. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से लेकर तेजस्वी यादव समेत कई बड़े लोग दिवंगत नेता को लेकर रखे गए शोक भोज में शामिल होने पहुंचे थे. खैर बात करें रामविलास पासवान की तो, उनकी बिहार चुनाव में गतिविधि हमेशा से ही विरोधी दलों के बीच चर्चा बनी रहती थी. इस बात से हर कोई वाकिफ है कि, रामविलास पासवान ने दो शादियां रचाई थी. जिसे लेकर तेजस्वी यादव उन पर निशाना भी साध चुके थे.

तेजस्वी ने चिराग के जरिए रामविलास पर कसा था ऐसा तंज
दरअसल एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए तेजस्वी ने भाषण में कह दिया था कि, चिराग पासवान (Chirag Paswan) ये बात बताएं कि चुनावी हलफनामे में उनके पिता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने किस पत्नी का नाम लिखा है. हालांकि तेजस्वी ने सिर्फ चिराग के पिता पर ही नहीं बल्कि लालू के बेटों की उम्र को लेकर भी तंज कस चुके हैं. उन्होंने कहा था कि लालू-राबड़ी राज में ऐसा जंगल राज था कि बेटों की उम्र में भी हेराफेरी होती थी. इसके बाद की ही बात है जब तेजस्वी यादव ने रामविलास की निजी जिंदगी पर कई सवाल दागे थे.

दो महिलाओं से पासवान ने रचाई थी श‍ादी
आपकी जानकारी के लिए बता दें केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की दो पत्नियां हैं. सबसे पहले उन्होंने साल 1960 में राजकुमारी देवी से शादी रचाई थी. जो इस समय गांव में अपनी जिंदगी बिता रही हैं. इसके बाद रामविलास पासवान ने दूसरी शादी साल 1983 में रीना से रचाई थी. जिनसे चिराग पासवान और एक बेटी हुई है. जबकि पहली पत्नी राजकुमारी देवी से रामविलास को दो बेटियां हुई हैं. बता दें कि रामविलास पासवान की दूसरी पत्नी रीना पंजाब की निवासी हैं. हालांकि पासवान की जब पहली शादी की गई थी तब वो सिर्फ 14 साल के थे.

पासवान ने खोला था तलाक का राज
इतना ही नहीं LJP पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने लोकसभा चुनाव के समय इस राज से पर्दा उठाया था कि, उन्होंने दूसरी शादी करने से पहले अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी से साल 1981 में कानूनी रूप से तलाक ले लिया था. इस खुलासे का जिक्र उन्होंने उस वक्त किया जब जनता दल यूनाइटेड ने उनके वैवाहिक जीवन को लेकर चुनावी नामांकन को चुनौती दी थी. दरअसल इस बारे में हाजीपुर से सांसद और जदयू उम्मीदवार राम सुंदर दास के एजेंट कन्हैया प्रसाद की ओर से ये सवाल किया गया था कि रामविलास पासवान ने चुनावी हलफनामे में पहली पत्नी राजकुमारी देवी के नाम का जिक्र नहीं किया था.