Breaking News

रूसी आक्रमण के बाद यूक्रेन की जनसंख्या में एक करोड़ लोग हो गए कम

रूस और यूक्रेन का युद्ध लगातार जारी है। इस युद्ध में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेन की जनसंख्या में 10 मिलियन या लगभग एक चौथाई की कमी आई है, जिसका कारण शरणार्थियों का पलायन, प्रजनन क्षमता में गिरावट और युद्ध में हुई मौतें हैं।

जिनेवा में एक समाचार सम्मेलन में बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष में पूर्वी यूरोप प्रमुख फ्लोरेंस बाउर ने कहा कि फरवरी 2022 में हुए आक्रमण ने पहले से ही कठिन जनसांख्यिकीय स्थिति को और अधिक गंभीर बना दिया है।

यूक्रेन में कम हो रही जनसंख्या

उन्होंने कहा, जन्म दर में भारी गिरावट आई है और वर्तमान में यह प्रति महिला लगभग एक बच्चे पर है, जो दुनिया में सबसे कम में से एक है। स्थिर जनसंख्या बनाए रखने के लिए प्रति महिला 2.1 बच्चों की प्रजनन दर की आवश्यकता होती है।

1991 में सोवियत संघ के पतन के समय यूक्रेन की आबादी 50 मिलियन से ज़्यादा थी, लेकिन अपने लगभग सभी पूर्वी यूरोपीय और मध्य एशियाई पड़ोसियों की तरह, इसकी आबादी में भी भारी गिरावट आई है। 2021 में, रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण से पहले के आखिरी साल में इसकी आबादी लगभग 40 मिलियन थी।

बाउर ने कहा कि यूक्रेन की आबादी पर युद्ध के प्रभाव का सटीक हिसाब संघर्ष समाप्त होने तक ही लगाया जा सकेगा, जब पूरी जनगणना की जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि इसका तत्काल प्रभाव उन क्षेत्रों पर पड़ा, जो लगभग पूरी तरह से निर्जन हो चुके थे, ऐसे गांव जहां केवल वृद्ध लोग ही बचे थे, और ऐसे जोड़े जो परिवार शुरू करने में असमर्थ थे।

विदेशों में रह रहे शरणार्थी

युद्ध-पूर्व 140 मिलियन से अधिक की जनसंख्या वाले बहुत बड़े देश रूस की जनसांख्यिकीय स्थिति भी यूक्रेन पर आक्रमण के बाद और खराब हो गई है: इस वर्ष के पहले छह महीनों में 1999 के बाद से इसकी जन्म दर सबसे कम दर्ज की गई है, जिसे क्रेमलिन ने भी विनाशकारी बताया है।

यूक्रेन की जनसंख्या में गिरावट का सबसे बड़ा कारण 6.7 मिलियन शरणार्थी हैं जो अब विदेश में रह रहे हैं, मुख्य रूप से यूरोप में। युद्ध में हुई मौतें भी एक कारक थीं।

उन्होंने कहा, सटीक संख्या बताना मुश्किल है, लेकिन अनुमान है कि हताहतों की संख्या दसियों हज़ार के आसपास है।