Breaking News

इजरायल का हिज्बुल्लाह को एक और झटका, हसन नसरल्लाह की मौत के बाद उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन का किया काम तमाम

हिज्बुल्लाह पर इजरायल (Israel) लगातार कहर बरपा रहा है। हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह (hassan nasrallah) के खात्मे के बाद इजरायल ने उसके उत्तराधिकारी हाशेम सैफीद्दीन (Hashem Saffieddin killed) को भी मार गिराने की पुष्टि कर दी है। आईडीएफ का कहना है कि बेरूत में तीन हफ्ते पहले हवाई हमले में सैफीद्दीन को मार गिराया गया था। इजरायल के इस बयान के पर हिज्बुल्लाह की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। नसरल्लाह के रिश्तेदार सैफीद्दीन को हिज्बुल्लाह की जिहाद काउंसिल ने नियुक्त किया था। वह हिज्बुल्लाह के वित्तीय और प्रशासनिक मामलों की देखरेख कर रहा था। उसे नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था।

After the death of hassan nasrallah the work of his successor Hashem Saffieddin is complete : बता दें कि इससे पहले इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि इजरायली सेना ने हिज्बुल्लाह के मारे जा चुके चीफ हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी को खत्म कर दिया है। हालांकि, उस समय नाम का खुलासा नहीं किया था। मिडिल ईस्ट में तनाव तेजी से बढ़ रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि ये हमले इजरायल और लेबनान के बीच जारी तनाव को और गहरा सकते हैं क्योंकि पहले से ही दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमलों के कारण हालात गंभीर बने हुए हैं।

इजरायली रक्षा बल ने दावा किया है कि अब तक दक्षिणी लेबनान में चल रहे जमीनी अभियानों के दौरान 400 से अधिक हिज्बुल्लाह ऑपरेटिवों को मार गिराया गया है। इन ऑपरेटिवों में कई क्षेत्रीय कमांडर भी शामिल हैं। इसस पहले नसरल्लाह की मौत जहरीले धुएं की वजह से दम घुटने से हुई थी। वह बेरूत में हिज्बुल्लाह के सीक्रेट बंकर में छिपा हुआ था, जहां 27 सितंबर को इजरायल के हमले में उसकी मौत हो गई थी।