Breaking News

हमास के बाद हिजबुल्ला पर कहर बरपा रही इजरायली सेना

लेबनान के दक्षिणी भाग में इजरायली सेना और हिजबुल्ला लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई जारी है। गुरुवार को इस लड़ाई में इजरायली सेना ने हिजबुल्ला के बटालियन कमांडर समेत 45 लड़ाकों को मारने और दर्जनों को घायल करने का दावा किया है तो हिजबुल्ला ने इजरायल के पांच सैनिकों को मार डाला है और कई को घायल किया है।

हिजबुल्ला ने इजरायल पर भी कई रॉकेट दागे

इस बीच हिजबुल्ला ने इजरायल पर भी कई रॉकेट दागे हैं। लेकिन इन राकेट हमलों से किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं है। आठ अक्टूबर, 2023 से इजरायल पर जारी हिजबुल्ला के हमलों में जहां कुछ सैनिकों समेत 50 लोग मारे गए हैं, वहीं इजरायली हमलों में लेबनान में हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरुल्ला समेत 2,412 लोग मारे गए हैं और और घायल व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 11,285 हो गई है।

इजरायल के हवाई हमले में 11 लोग मारे गए

जबकि गाजा के जबालिया शरणार्थी क्षेत्र में एक स्कूल भवन पर इजरायली हमले में कुछ बच्चों समेत 19 लोग मारे गए हैं। मारे गए सभी लोग बेघर थे जो जान बचाने के लिए स्कूल भवन में शरण लिए हुए थे। इस हमले में दर्जनों के घायल होने की सूचना है। गाजा सिटी में भी इजरायल के हवाई हमले में 11 लोग मारे गए हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने खाद्य सामग्री की कमी से गाजा में भुखमरी की आशंका जताई है।

इजरायली सेना गाजा में खाद्य सामग्री लदे ट्रकों को घुसने नहीं दे रही है। अमेरिका की मिसाइल आपूर्ति रोकने की चेतावनी पर इजरायल ने बुधवार को कुछ ट्रक खाद्य सामग्री गाजा में भेजी थी। इजरायली विमानों ने गुरुवार को सीरिया के बंदरगाह शहर लताकिया पर बमबारी की। इस हमले में दो लोग घायल हुए हैं जबकि कुछ निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है।

अमेरिका ने बी-2 बमवर्षकों से की हाउती पर बमबारी

अमेरिका के बी-2 बमवर्षक विमानों ने गुरुवार सुबह यमन में हाउती विद्रोहियों के भूमिगत ठिकानों पर बमबारी की। इन बंकरों में हाउती की लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों और ड्रोन के रखे होने के संकेत थे। अमेरिकी हमले में हाउती को कितना नुकसान हुआ, यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

अमेरिका के अत्याधुनिक एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराया

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड आस्टिन ने बताया है कि बी-2 विमानों ने हाउती के पांच भूमिगत ठिकानों को निशाना बनाया है। हाउती विद्रोहियों ने हाल के हफ्तों में दो हजार किलोमीटर से ज्यादा दूर स्थित इजरायल पर मिसाइल हमले किए, साथ ही अमेरिका के अत्याधुनिक एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराया है। इससे हाउती की सैन्य क्षमता को लेकर अमेरिका और इजरायल में आशंकाएं पैदा हुई हैं।