Breaking News

हरियाणा में कांग्रेस जहां-जहां कमजोर, राहुल-प्रियंका वहीं लगा रहे सियासी जोर

हरियाणा (Haryana) विधानसभा चुनाव की सियासी जंग फतह करने के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. प्रदेश में दो जनसभाएं संबोधित करने के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अब रैलियों की बजाय रथ यात्रा के जरिए सियासी माहौल बनाने का प्लान बनाया है. राहुल गांधी सोमवार को अंबाला से अपनी विजय संकल्प यात्रा (Vijay Sankalp Yatra) शुरू करेंगे. राहुल की यात्रा के रूट प्लान से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कांग्रेस अपने दुर्ग को और मजबूत करने की कोशिश कर रही है. साथ ही इस यात्रा को कांग्रेस की बीजेपी (BJP) के गढ़ में सेंध लगाने की स्ट्रैटेजी माना जा रहा है. इसीलिए चुनाव प्रचार थमने से पहले राहुल ने ज्यादा से ज्यादा सीटों पर पहुंचने के लिए ही यात्रा का रास्ता अपनाया है.

राहुल गांधी ने करनाल के असंध सीट से हरियाणा विधानसभा चुनाव का आगाज किया था और उसके बाद हिसार की बरवाला में जनसभा को संबोधित किया था. इस तरह राहुल गांधी ने अपनी दो रैलियों के जरिए हरियाणा की बेहद अहम मानी जाने वाली जीटी बेल्ट को साधने की कोशिश की थी. जीटी बेल्ट का इलाका बीजेपी का मजबूत दुर्ग माना जाता है तो कांग्रेस के लिए यह सबसे ज्यादा मुश्किल भरा बना हुआ है. इसीलिए राहुल गांधी ने जीटी बेल्ट वाले इलाके में रथ यात्रा करके कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने की स्ट्रैटेजी अपनाई है. इस तरह हरियाणा में कांग्रेस जहां-जहां पर कमजोर दिख रही है, वहां-वहां राहुल गांधी अपनी यात्रा के जरिए जोर लगाते हुए नजर आएंगे.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी सोमवार को अबंला के नारायणगढ़ में रैली को संबोधित कर रथ से रवाना होंगे. इसके बाद बिलासुर रोड और सदौरा होते हुए यमुनानगर में पहुंचेंगे. यमुनानगर और अंबाला के बाद वह साहा और फिर कुरुक्षेत्र जिले का दौरा करेंगे. राजीव चौक, साहा, अंबाला में स्वागत का कार्यक्रम रखा गया है. इसके बाद शहीद उधम सिंह चौक और कुरुक्षेत्र में स्वागत कार्यक्रम रखा गया है. लाडवा कुरुक्षेत्र में स्वागत, पीपली चौक कुरुक्षेत्र में स्वागत और जनसभा, सेक्टर 10, थानेश्वर, कुरुक्षेत्र में जनसभा होगी. लाडवा विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां राहुल और प्रियंका गांधी दोनों ही की जनसभाएं रखी गई हैं.

राहुल गांधी कुरुक्षेत्र में रात्रि विश्राम करेंगे और फिर दूसरे दिन अपनी यात्रा का आगाज करेंगे. इस दौरान प्रियंका गांधी भी उनके साथ रहेंगी. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी अगले चार दिनों तक हरियाणा के सियासी रण में अपनी यात्रा के जरिए कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने का काम करेंगे. यात्रा के जरिए कांग्रेस के मजबूत इलाके पर पकड़ बनाए रखने के साथ-साथ बीजेपी के दुर्ग को भेदने की स्ट्रैटेजी बनाई गई है. राहुल गांधी की अब 3 अक्टूबर की शाम तक हरियाणा की करीब 50 विधानसभा सीटों को कवर करने की रणनीति है.