Saturday , September 28 2024
Breaking News

कट्टरपंथी संगठन हिज्ब-उत-तहरीर के खिलाफ NIA की बड़ी कार्रवाई, 11 से अधिक जगहों पर की छापेमारी

एनआईए ने भारत में कट्टरपंथी संगठन हिज्ब-उत-तहरीर (HuT) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। NIA की टीम ने तमिलनाडु में 11 जगहों पर रेड की। गौर हो कि यह संगठन दुनियाभर के कई देशों मे प्रतिबंधित है और युवाओं का ब्रेनवॉश करके देशविरोधी कामों में लगाता है। इस मामले में बीते दिनों चेन्नई सेंट्रल क्राइम ब्रांच ने मुकदमा दर्ज किया था। अब इस मामले की जांच एनआईए को सौंप दी है।

चेन्नई सेंट्रल क्राइम ब्रांच के मुताबिक रोयापेट्टा के रहने वाले एक पिता-पुत्र और उनके सहयोगियों ने लोगों को हिज्ब-उत-तहरीर में शामिल करने के लिए उनका ब्रेनवॉश किया था। आतंकवाद से जुड़े मामले को क्राइम ब्रांच ने एनआईए को सौंप दिया है। इसी तरह के मामले से जुड़े पहले गिरफ्तार किए गए कुछ आरोपियों से भी पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में कुछ जानकारी मिलने के बाद ही पुदुक्कोट्टई, कन्याकुमारी और तांबरम समेत 11 जगहों पर एनआईए ने कार्रवाई शुरू कर दी।

हिज्ब-उत-तहरीर भड़काऊ तकरीरें सुनाकर युवाओं को बरगलाने की कोशिश करता है। यह युवाओं को जिहाद के लिए तैयार करने के अलावा उन्हें हथियारों की ट्रेनिंग भी देता है। यहां तक की कट्टरपंथी आतंकवादी संगठन जैविक हथियार बनाने की भी ट्रेनिंग देता है। हिज्ब-उत-ताहिर धर्म परिवर्तन में भी शामि रहता है। इसके अलावा लव जिहाद की घटनाओं में भी उसका हाथ पाया गया है।