Breaking News

हरियाणा विस चुनाव के लिए उम्मीदवार फाइनल करने में जुटी BJP- कांग्रेस, जानें कब तक जारी होगी पहली लिस्ट

हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो चुकी है. सभी राजनीतिक दल उम्मीदवारों की लिस्ट फाइनल करने को लेकर मंथन कर रहे हैं. इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की गुरुग्राम में दूसरे दौर की बैठक चल रही है, जिसमें 17 जिलों में प्रत्येक विधानसभा के लिए नामों पर चर्चा की जाएगी. एक दिन पहले 5 जिलों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हो चुकी है.

BJP Vs Congress INC

सूत्रों का कहना है कि पार्टी किसी भी तरह की जल्दबाजी के मूड में नहीं है और प्रत्येक सीट पर जिताऊ प्रत्याशी का नाम फाइनल कर उनके पैनल बनाए जाएंगे. हरियाणा बीजेपी प्रदेश इकाई ने टिकट दावेदारों की 300 से ज्यादा प्रारंभिक नामों की लिस्ट दिल्ली हाईकमान के पास भेजी है. कुछ सीटों पर 2 से 3 जबकि कुछ पर 5 नाम शामिल हैं.

हाईकमान को सौंपी जाएगी सर्वे रिपोर्ट

पार्टी के सर्वे की रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को सौंपी जाएगी. दिल्ली में पार्टी की चुनाव समिति नामों पर विचार करेगी. अब तक पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी सतीश पूनिया, चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह- प्रभारी बिप्लब देव विभिन्न वर्गों से बैठक कर उनसे फीडबैक ले रहे हैं. संभव है कि इस रिपोर्ट पर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति नई दिल्ली में विचार करेगी. इसके बाद, पहली सूची जारी होने पर सहमति बनेगी.

कई विधायकों और मंत्रियों की टिकट पर खतरा

10 साल की एंटी इनकंबेंसी से निपटने के लिए पार्टी कई विधायकों और मंत्रियों की जगह पर नए चेहरों को उम्मीदवार घोषित कर सकती हैं. पार्टी तीसरी बार सत्ता हासिल करने के लिए युवा चेहरों को भी चुनावी रण में उतार सकती है. जिन विधायकों और मंत्रियों की टिकट कटने की संभावना है, उनकी जगह पार्टी किसे टिकट देगी, पैनल में उन नामों को भी शामिल किया जा सकता है.

कांग्रेस अगले सप्ताह जारी कर सकती हैं लिस्ट

सभी 90 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने को लेकर कांग्रेस पार्टी स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन के नेतृत्व में 26 अगस्त से मंथन करेगी. 4 दिनों तक चलने वाली इस बैठक में पार्टी के कई दिग्गज नेता उपस्थित रहेंगे. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि पार्टी पहली लिस्ट में 40 उम्मीदवार घोषित कर सकती हैं. इस लिस्ट में उन नामों को जगह दी जा सकती है, जिनके टिकटों पर संकट नहीं है. बाकी 50 सीटों पर नामों की घोषणा 3 से 4 लिस्ट में की जाएगी. प्रदेशाध्यक्ष उदयभान सिंह ने कहा कि सर्वे रिपोर्ट जल्द तैयार हो जाएगी और 26 अगस्त से स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में टिकटों पर मंथन किया जाएगा.