Breaking News

हरियाणा के इस जिले में एशिया की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट, इंग्लैंड की महारानी के लिए भी यहीं से भेजी जाती थी ड्रेस

एशिया की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट हरियाणा के अंबाला जिले में है. यहां केवल कपड़ा ही नहीं, बल्कि घर की रोजमर्रा की जरूरत के सभी सामान आप यहां सस्ती दरों पर खरीद सकते हैं. मात्र ₹30 से यहां कपड़े की शुरुआत हो जाती है. ये रेंज क्वालिटी के हिसाब से हजारों रूपए तक पहुंच जाती है. यहां शॉपिंग करने के लिए रोज हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं. हरियाणा ही नहीं बल्कि आसपास के सटे राज्यों के लोग भी इस कपड़ा मार्केट में खरीददारी करने के लिए आते हैं.

Cloth Market

यहाँ का कपडा होता है सस्ता

फुटकर दुकानदार हो या होलसेल विक्रेता, सभी इस मार्केट से कपड़ा खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यहाँ मिलने वाला कपड़ा अच्छा भी होता है और सस्ता भी. आमतौर पर शादी विवाह के सीजन में तो यहां बहुत ज्यादा भीड़ होती है. इस दौरान यहां पर पैर रखने तक की जगह नहीं मिलती. ऐसे भी दावे किए जाते हैं कि अंग्रेजो के जमाने में इंग्लैंड की महारानी के लिए इसी मार्केट से कपड़ा भेजा जाता था. उनकी पोशाक इस कपड़ा मार्केट में तैयार की जाती थी. समय के साथ- साथ विदेशों में कई जगह अंबाला कपड़ा मार्केट से कपड़े सप्लाई किए जाते हैं.

करोड़ों में है टर्नओवर

इस मार्केट में कपड़ों की हजारों दुकानें हैं और इनका टर्नओवर करोड़ों रुपए में है. यहां अंदर ही मनिहारी मार्केट भी है, जहां महिलाओं के लिए मेकअप प्रोडक्ट सस्ते दामों पर मिल जाते हैं.

इस मार्केट की खास बात यह है कि लोगों की डिमांड के हिसाब से हर तरह की वैरायटी आसानी से मिल जाती है. आस- पड़ोस के राज्यों के कई कपड़ा दुकानदार अंबाला की इस कपड़ा मार्केट से कपड़ा ले जाकर अपनी दुकानों पर बेचते हैं. यहां कपड़ों की क्वालिटी के हिसाब से उसकी कीमत तय की जाती है.