Saturday , September 21 2024
Breaking News

Weather Update: हरियाणा में आज शाम से मौसम लेगा करवट, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

हरियाणा में आज से मौसम करवट लेने वाला है. सूबे में बुधवार से मानसून की सक्रियता दोबारा देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने इसके चलते प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है. इस दौरान भारी बारिश के आसार बताए गए हैं. बता दें कि बीते 24 घंटे के दौरान गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ और पंचकूला में दिन भर बादल छाए रहे और यहां 1 से 0.5 एमएम तक बारिश दर्ज की गई. इसके चलते दिन का अधिकतम तापमान 1.4 डिग्री कम दर्ज किया गया.

weather barish 1

6 से 9 अगस्त के बीच दिखेगा प्रभाव

मानसून की निष्क्रियता के चलते 1 जून से अब तक जहां 217 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, वहीं 165 एमएम बारिश ही दर्ज की गई है. दरअसल, पंजाब के ऊपर एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने के कारण बंगाल की खाड़ी से मानसूनी हवाओं की सक्रियता बढ़ गई है, जिसका प्रभाव 6 से 9 अगस्त के बीच देखने को मिलेगा. इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है. कुछ स्थानों पर तेज बारिश के आसार भी हैं, जिस कारण तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी.

4 से 6 अगस्त के बीच बारिश की संभावना

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खीचड़ जानकारी दे चुके हैं कि मानसून की अक्षय रेखा उत्तर दिशा से अपनी सामान्य स्थिति में बढ़ रही है, जिस कारण 4 से 6 अगस्त के मध्य कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.