Breaking News

हरियाणा की बेटी मनु भाकर ने रचा इतिहास, शूटिंग में 12 साल बाद देश के लिए जीता मेडल

खेल मैदान की बात करें तो हरियाणा के छोरे ही नहीं बल्कि छोरियां भी अपनी मेहनत की बदौलत सफलता के नए आयाम स्थापित कर रही है. इसी कड़ी में सूबे के झज्जर जिले के गांव गोरिया की रहने वाली बेटी मनु भाकर ने ओलंपिक खेलों में पदक जीतकर नया इतिहास रच दिया है.

manu bhaker

12 साल बाद शूटिंग में मेडल

उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. शूटिंग में ओलम्पिक खेलों में पदक जीतने वाली वह पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई है. उन्होंने हिंदुस्तान को ओलम्पिक में 12 साल बाद शूटिंग में मेडल दिलाया है. आज खेले गए फाइनल मैच में वह कोरियन शूटर से कड़े मुकाबले में गोल्ड और सिल्वर मेडल से पिछड़ गई थी.

मनु भाकर ने आज इस जीत के साथ पेरिस ओलंपिक में भारत के पदक का खाता खोल दिया है. उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 221.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया. फाइनल में मनु ने शुरू से ही तीसरा स्थान बरकरार रखा और तीसरा स्थान ही हासिल किया. इस स्पर्धा का स्वर्ण और रजत पदक दक्षिण कोरिया की दो एथलीट्स ने जीता. उन्होंने 243.2 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक और किम येजी ने 241.3 के स्कोर के साथ रजत पदक अपने नाम किया.

मनु भाकर क्वालिफिकेशन राउंड में भी तीसरे स्थान पर रही थीं. वह शूटिंग में भारत को ओलंपिक पदक दिलाने वाली भारत की पहली महिला एथलीट हैं. इसके साथ ही उन्होंने शूटिंग में भारत के पदक के 12 साल के सूखे को भी खत्म किया. 2012 लंदन ओलंपिक में गगन नारंग और विजय कुमार ने शूटिंग में पदक जीता था.