Breaking News

सीमा पार से नशा तस्करी गिरोह का किया पर्दाफाश, ड्रग्स समेत तीन तस्कर और एक बड़ी मछली गिरफ्तार

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर नशा विरोधी अभियान के दौरान सीमा पार से नशा तस्करी पर बड़ा झटका लगाते हुए अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस ने नशे की बड़ी मछली गुरबख्श उर्फ लाला निवासी छेहरटा समेत तीन नशा तस्करों को 1 किलो आईस (मेथमफेटामाइन), 2.45 किलोग्राम हेरोइन और 520 ग्राम सूडोफेड्राइन (प्रीकर्सर केमिकल) सहित काबू किया है। यह जानकारी पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने शनिवार को यहां दी।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि ड्रग तस्कर गुरबख्श उर्फ लाला सक्रिय रूप से प्रीकर्सर केमिकल की सप्लाई कर रहा था। ज्ञात हो कि इस रसायन (सूडोफेड्राइन) का उपयोग क्रूड हेरोइन में मिलावट करने के लिए किया जाता है और ताकि इसके प्रभाव को और बढ़ाया जा सके और इसका उपयोग क्रिस्टल मेथामफेटामाइन (आईसीई) तैयार करने के लिए भी किया जाता है। उन्होंने बताया कि आरोपी लाला प्रति खेप 50,000 रुपए वसूलता था।

उल्लेखनीय है कि नशे के खिलाफ पंजाब पुलिस की निरंतर लड़ाई, जिसके परिणामस्वरूप नशे की सप्लाई चेन बाधित होने के कारण तस्कर अब आईस जैसी सिंथेटिक दवा तैयार करने के लिए सूडोफेड्राइन-प्रीकर्सर केमिकल का सहारा ले रहे हैं। अफगानिस्तान में तालिबान ने अफ़ीम के उत्पादन पर भी प्रतिबंध लगा दी है, जिसके परिणामस्वरूप हेरोइन की आपूर्ति में कमी आई है।

गुरबख्श उर्फ लाला के अलावा पकड़े गए दो अन्य नशा तस्करों की पहचान दलजीत कौर और अर्शदीप दोनों निवासी
छेहरटा निवासी के रूप में हुई है। दोनों आरोपी गुरबख्श उर्फ लाला और अर्शदीप की आपराधिक पृष्ठभूमि है और वे जमानत पर बाहर हैं। डीजीपी ने कहा कि अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस ने आरोपी गुरबख्श उर्फ लाला के पीछे के लिंक का भी पता लगा लिया है और पुलिस टीमें इस नार्को-सिंडिकेट के नेता को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही हैं।

यह कार्रवाई अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस द्वारा 16 जून, 2024 को कोट खालसा इलाके से एक स्थानीय ड्रग तस्कर दलजीत कौर, जिसको 50 ग्राम हैरोइन सहित काबू किया था, कि गिरफ्तारी के लिए अगले-पिछ्ले लिंक की गहन जांच के बाद यह अमल में लाया गया है। दलजीत कौर की गिरफ्तारी ने छेहरटा इलाके से उसके साथी ड्रग तस्कर अर्शदीप को 200 ग्राम हेरोइन के साथ गिरफ्तारी का रास्ता साफ कर दिया था।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए पुलिस कमिश्नर (सीपी) अमृतसर रणजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि एडीसीपी जोन 1 डॉ. दर्पण आहलूवालिया और एसीपी सेंट्रल सुरिंदर सिंह की देखरेख में पुलिस स्टेशन अन्नगढ़ की विशेष टीम द्वारा आरोपी दलजीत कौर और अर्शदीप की गिरफ्तारी के संबंध में जांच के दौरान गुरबख्श लाला की पृष्ठभूमि का पता चला। उन्होंने आगे कहा कि गुरबख्श लाला को चार दिनों तक चले ऑपरेशन में 1 किलो आईस, 2 किलो 200 ग्राम हेरोइन और 520 ग्राम प्रीकर्सर सूडोफेड्राइन की बरामदगी के साथ गिरफ्तार किया गया था।

उन्होंने कहा कि आरोपी गुरबख्श उर्फ लाला जो हत्या, शस्त्र अधिनियम और एनडीपीएस अधिनियम से संबंधित मामलों का सामना कर रहा है, अमृतसर सेंट्रल जेल की ‘फैंका’ गतिविधि में भी सक्रिय रूप से शामिल था। उन्होंने बताया कि पुलिस टीमों ने उसके कब्जे से पैकेट में लिपटी कई बीड़ियां भी बरामद की हैं और आगे की जांच की जा रही है।

इस संबंध में एफआईआर संख्या 115 दिनांक 16/6/24 को पुलिस स्टेशन इस्लामाबाद में एनडीपीएस अधिनियम की धारा 21-बी के तहत दर्ज की गई थी।