Breaking News

151 प्राइवेट ट्रेन अब पटरियों पर भरेगी रफ्तार, यात्रियों को मिलेगी ये उम्दा सुविधाएं

कल तक आपने ट्रेन की पटरियों पर महज सरकारी ट्रेनों को ही रफ्तार भरते हुए देखा होगा, लेकिन अब से कुछ दिनों बाद अगर सबकुछ ठीक रहा तो फिर आपको इन्हीं पटरियों पर निजी ट्रेनें भी रफ्तार भरती हुई दिखेंगी। सरकार की तरफ से इसके लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है।  बहुत जल्द ही..  इन  प्लान को धरातल पर उतारने की तैयारी जारी हैे। खबर है कि अब बहुत जल्द ही 151 निजी ट्रेन पटरी पर रफ्तार भरते हुए दिखेंगी। इन ट्रेनों का संचालन कोई और नहीं बल्कि निजी कंपनियां ही करेंगी। इन ट्रेनों के संचालन हेतु दो तरीके से टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। पहला Request For Qualification है। इसमें बोली लगाने वाले प्राइवेट यूनिट की पात्रता तय होगी और दूसरा Request For Proposal रेवेन्यू और रूट्स के बारे में बाद की प्रक्रिया में निर्णय किया जाएगा।

इन ट्रेनों को कौन चलाएगा 
यहां पर हम आपको बताते चले कि इन ट्रेनों को चलाने के लिए कई निजी कंपनियों का नाम फेहरिस्त में दर्ज हो चुका है। अभी तक भारतीय रेलवे ने प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए IRCTC, GMR Highways Ltd, Gateway Rail Freight Ltd, IRB Infrastructures Developers, Welspun Enterprise Ltd कंपनी के नाम फाइनल किए हैं।

कैसी होगी सुविधाएं  
उधर, अगर इन ट्रेनों में मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो इसमे बेहद उन्नत सुविधाएं मिलेगी। हर प्रकार की सुविधाएं यात्रियों को सफर के दौरान दी जाएंगी। मसलन, खानपान, साफ-सफाई और बिस्तरों सहित अन्य प्रकार की सुविधाएं भी रहेंगी, जिसके बारे में फिलहाल तो कुछ कहा नहीं जा सकता हैे।

इन रूटों के लिए मिले सबसे ज्यादा आवेदन 
यहां पर हम आपको बताते चले कि 151 निजी ट्रेनों को संचालित करने के लिए कुछ रूटों के लिए सबसे ज्यादा आवेदन आए हैं । दिल्ली, मुंबई सहित अन्य व्यस्त रूटों के लिए भारी संख्या  में आवेदन प्राप्त हुए हैं। चंडीगढ़ और चेन्नई रूट के लिए 5 योग्य एप्लीकेशंस हैं। जयपुर और सिकंदराबाद रूट के लिए 9 एप्लीकेशन, हावड़ा, बेंगलुरु और पटना रूट के लिए 8-8 एप्लीकेशन योग्य पाईं गई हैं। यह प्राइवेट ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इस परियोजना के लिए 35 साल का अनुबंध किया जाएगा।