Breaking News

1 जनवरी से आपकी जिंदगी पर होगा बड़ा असर, इन 10 चीजों में होगा बदलाव

बस कुछ ही दिनों की बात है और फिर नया साल (New Year 2021) हर किसी के जीवन में नई उमंगों के साथ दस्तक दे देगा. भले ही कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण नए साल का जश्न फीका रहे लेकिन नया साल है तो हर कोई उसे अपने तरीके से जरूर मनाएगा. इसी के साथ 1 जनवरी से जिंदगी से जुड़ी 10 अहम चीजों में भी बदलाव हो जाएगा. जिसमें मोबाइल, टैक्स, कार, बिजली, सड़क और बैकिंग सुविधा जैसी तमाम चीजें हैं. जिनके लिए 1 जनवरी 2021 से नए नियम लागू होने वाले हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप पहले ही इन नियमों की जानकारी ले लें. जिससे नए साल आने पर आपको परेशानी का सामना ना करना पड़े और अपनी जिंदगी में होने जा रहे बदलावों के लिए तैयार रहे. तो चलिए जानते हैं 10 बड़े बदलावों के बारे में.

फास्टैग लगवाना अनिवार्य
1 जनवरी 2021 से गाड़ियों को टोल पार करने के लिए फास्टैग लगवाना अनिवार्य होगा. अगर कोई चालक बिना फास्टैग के नेशनल हाईवे टोल क्रॉस करता है तो चालकों को दोगुना चार्ज भरना पड़ सकता है. फिलहाल सभी टोल प्लाजा पर 80 परसेंट लाइनों को फास्टैग और 20 परसेंट लाइनों को कैश में इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन 1 तारीख से सभी लाइनें फास्टैग हो जाएंगी और फास्टैग अकाउंट में चालक को कम से कम 150 रुपये रखने होंगे. अगर चालक इस नियम का पालन नहीं करता है तो जेब भारी करनी पड़ सकती है.

महंगी हो जाएंगी कारें
अगर आप नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि 1 जनवरी 2021 से कारें महंगी होने वाली हैं. ऑटोमोबाइल प्रमुख महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने के बारे में विचार कर रही है और इससे Passenger और Commercial Vehicle की कीमतों में प्रभाव पड़ेगा.

म्यूचुअल फंड निवेश के नियम
निवेशकों के लाभ के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी ने म्यूचुअल फंड के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं जो 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएंहे. नए नियमों के मुताबिक, फंड्स का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना जरूरी होगा, जो कि अभी न्यूनतम 65 फीसदी है. SEBI के नए नियमों के मुताबिक मल्टी कैप फंड्स के स्ट्रक्चर में भी बदलाव होगा और फंडों को मिडकैप और स्मॉलकैप में 25-25 फीसदी निवेश करना जरूरी होगा. वहीं, 25 फीसदी लार्ज कैप में लगाना होगा. हालांकि, इससे पहले फंड मैनेजर्स अपने मन के मुताबिक आवंटन करते थे लेकिन 1 जनवरी से ऐसा नहीं होगा.

UPI पेमेंट पर अतिरिक्त चार्ज!
आज के दौर में अधिकतर लोग बैंक की लाइनों से बचने और बिजी लाइफस्टाइल के कारण डिजिटल पेमेंट का उपयोग करते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो यूपीआई पेमेंट पर अतिरिक्त चार्ज देने के लिए तैयार हो जाइए. क्योंकि, 1 जनवरी 2021 से अमेजन पे, गूगल पे और फोन पे से लेन-देन करने पर एक्सट्रा चार्ज पे करना पड़ सकता है.

कॉल से पहले जीरो
अभी तक लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने पर जीरो लगाना नहीं पड़ता था लेकिन 1 जनवरी से देशभऱ में लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए नंबर से पहले शून्य लगाना होगा. वैसे तो इस नियम के बारे में TRAI ने 29 मई 2020 को ही सिफारिश की थी. जिससे टेलीकॉम कंपनियों को और ज्यादा नंबर बनाने में मदद मिल सकते और इस बदलाव से भविष्य की जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेगा.

GST रिटर्न के बदल जाएंगे नियम
छोटे कारोबारियों को राहत देने के लिए सरकार सेल्स रिटर्न (Sales returns) मामले में कुछ और नए जरूरी कदम उठाने की तैयारी में है. जिसके तहत GST प्रक्रिया को सरल बनाया जाएगा. खबर की मानें तो, सरकार की नई प्रक्रिया के अंतर्गत उन कारोबारियों को जो सालाना पांच करोड़ रुपये तक का कारोबार करते हैं उन्हें अगले साल जनवरी से वर्ष के दौरान सिर्फ 4 सेल्स रिटर्न फाइल करने होंगे. वर्तमान में कारोबारियों को मासिक आधार पर 12 रिटर्न दाखिल करने होते हैं औ 4 GSTR 1 भरना होता है. लेकिन 1 जनवरी से लागू हो रहे नए नियम के मुताबिक, छोटे कारोबारियों को 8 रिटर्न भरने होंगे. जिसमें 4 जीएसटीआर 3बी और 4 GSTR 1 रिटर्न होगा.

कम प्रीमियम में टर्म प्लान
1 जनवरी 2020 से कम प्रीमियम में टर्म प्लान खरीदा जा सकेगा. IRDAI ने बीमा कंपनियों को आरोग्य संजीवनी नामक स्टैंडर्ड रेगुलर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पेश करने के बाद एक स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस पेश करने का निर्देश दिया है. इसी निर्देश का पालन करते हुए बीमा कंपनियां 1 जनवरी से सरल जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च करने जा रही हैं. जिसमें कम प्रीमियम में टर्म प्लान खरीदने का ऑप्शन होगा और सभी बीमा कंपनियों की पॉलिसी में शर्तों और कवर की राशि एक समान होगी.

चेक भुगतान के नियम
1 जनवरी, 2021 से चेक से जुड़े नियम भी बदलने वाले हैं. जो 50,000 रुपये से अधिक भुगतान करेगा उसके लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगी. जो एक तरह का टूल है जिसका उपयोग चेक भुगतानकर्ता को धोखाधड़ी से बचाने के लिए किया जाएगा. जो कोई व्यक्ति चेक जारी करेगा उसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी. इस जानकारी को चेककर्ता SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के जरिए दे सकता है. इसके बाद चेक पेमेंट से पहले चेककर्ता द्वारा दी गई जानकारियों को चेक किया जाएगा और तभी पेमेंट दिया जाएगा. अगर इसमें कोई भी गड़बड़ी नजर आती है तो चेक रोक दिया जाएगा.

बिजली कनेक्शन
1 जनवरी 2021 से बिजली उपभोक्ताओं को सरकार बिजली का तोहफा देने की तैयारी में है. एक जनवरी से बिजली मंत्रालय द्वारा उपभोक्ता के अधिकार के नियमों को लागू किया जाएगा और इसके बाद बिजली वितरण कंपनियों को तय अवधि के भीतर उपभोक्ताओं को जल्द से जल्द सेवा उपलब्धि करानी होंगी. अगर वितरण कंपनियां ऐसा करने में नाकाम साबित होती हैं तो उपभोक्ता उनसे जुर्माना भी वसूल सकता. इन नियमों का मसौदा कानून मंत्रालय को भेज दिया गया है. मंजूरी मिलेगी उसके बाद नए नियम प्रभावी हो जाएंगे और उपभोक्ताओं को नया कनेक्शन लेने के लिए ज्यादा कागजी पचड़े में नहीं पड़ना पड़ेगा. बिजली वितरण कंपनियों को शहरी क्षेत्र में सात दिन, नगर पालिका क्षेत्र में 15 और ग्रामीण क्षेत्रों में एक महीने के अंदर बिजली कनेक्शन देना होगा. ऐसा नहीं होने पर उपभोक्ता अपने अधिकारों को उपयोग करते हुए जुर्माना वसूल सकता है. जुर्माना कितना होगा ये नए नियम की मंजूरी मिलने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा.

काम नहीं करेगा WhatsApp!
अगर आप स्मार्टफोन यूज करते हैं और उसमें WhatsApp है. जिसमें आप अपने फैमिली और दोस्तों के साथ जुड़े हुए हैं. तो हो सकता है कि ये सेवा 1 जनवरी से बंद हो जाए. क्योंकि 1 जनवरी 2021 से कुछ स्मार्टफोन्स में WhatsApp काम करना बंद कर देगा. इनमें एंड्रॉयड और आईफोन दोनों शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा.