Breaking News

सोने चांदी के दामों में लगातार गिरावट का दौर जारी, जानें क्या है आज के नए रेट

आज लगातार दूसरे दिन भारतीय बाजारों में सोने की वायदा कीमत(Gold rate) में एक बार फिर कमी देखी गई है। MCX पर, सोने की वायदा कीमत 0.07 फीसदी गिर गई है, जिसके बाद सोने के भाव 47,475 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए, वहीं दूसरी ओर चांदी की वायदा कीमत 0.16 फीसदी बढ़ गई है और चांदी के दाम(Silver rate) 68,600 प्रति किलोग्राम आ गई है। इससे पहले सोने के भाव में एक फीसदी गिरावट आई थी, जबकि चांदी में 0.33 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। भारत में, सोने की दरें अगस्त के 56,200 रुपये के उच्च स्तर से 9,000 रुपये नीचे हैं। विश्लेषकों का मानना है कि सोने की कीमतों में सुधार से भारत में सोने की मांग को बढ़ावा मिल सकता है।

इन बाजारों में सोना हुआ सस्ता

बात की जाए अगर वैश्विक बाजारों की तो वहां भी आज सोने के दामों में गिरावट आई है। सोना 0.3 फीसदी कम होकर 1,820.73 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है। इसके अलावा और भी कीमती चीजें जैसे चांदी 0.2 फीसदी गिरकर 26.89 डॉलर और पैलेडियम 2,344.38 डॉलर पर रुका हुआ है। आपकों बता  कि दिसबंर में किए गए निवेश से 45 फीसदी ज्यादा निवेश जनवरी में गोल्ड़ ईटीएफ द्वारा किया गया है, जिसकी कीमत है 625 करोड़ रुपये। निवशकों को इस बात की उम्मीद है कि आगे आने वाले समय में बाजारों सोने की कीमत में तेजी आएगी। शोध मैनेजर, हिमांशु श्रीवास्तव, ने कहा कि सोने की कीमतें पिछले साल अगस्त में हुए गए सर्वकालिक उच्च स्तर से नीचे आ गई हैं। जनवरी के महीने में भी इसकी कीमतों में काफी गिरावट आई है।

सोने की मांग में आई कमी

साल 2020 में सोना 35 फीसदी से अधिक घटकर 446.4 टन रह गया। डब्ल्यूजीसी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन और बहुमूल्य धातुओं के दाम अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बीच सोने की मांग में गिरावट आई।