Breaking News

सैनिकों के मरने से बौखलाया पाकिस्तान, कर रहा है ऐसी हरकतें, भारतीय सेना में हाई अलर्ट

जम्मू कश्मीर में एलओसी पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। यहां पर पाकिस्तान द्वारा लगातार फायरिंग की जा रही है। जिस वजह से भारतीय सेना को अलर्ट पर रखा गया है। दरअसल पाकिस्तान की सेना एलओसी पर लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रही है। इस दौरान पाकिस्तान की सेना मोर्टार के अलावा आर्टेलरी तोपों का भी इस्तेमाल कर रही है। जिस पर भारतीय सेना उन्हें जबरदस्त तरीके से जवाब दे रही है लेकिन अब पाकिस्तान की सेना ने केरन सैक्टर को निशाना बनाया है। शुक्रवार को पाकिस्तान सेना ने केरन सैक्टर में फायरिंग की। लेकिन भारतीय सेना ने तुरंत मोर्चा संभालते पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया।

इन इलाकों को बनाया निशाना
शुक्रवार को पाकिस्तान की तरफ से केरन सैक्टर के बाद गुरेज, तंगधार, उसी सेक्टर में भी जबरदस्त गोलीबारी शुरू की गई। वही, भारतीय सेना ने भी करारा जवाब दिया। माना जा रहा है कि पाकिस्तान की इस फायरिंग की आड़ में आंतकियों को भारतीय सीमा में दाखिल करवाना चाहता था लेकिन भारतीय सेना ने तुरंत मोर्चा संभालते हुए पाकिस्तान के इन मंसुबों पर पानी फेर कर दिया। सूत्रों के मुताबिक़, भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान सेना के 7-8 सैनिक मारे गए और दर्जनों घायल भी हुए। वहीं, पाकिस्तान की फायरिंग में भारतीय सेना के चार सैनिक और बीएसएफ के अधिकारी शहीद हो गए। इस दौरान पाकिस्तान सेना ने एलओसी के पास के गावों को भी निशाना बनाया। जिसमें 5 भारतीय नागरिक की मौत हो गई। साथ ही कई लोग घायल भी हुए है।

सीजफायर उल्लंघन की सबसे बड़ी वजह
बता दें कि पाकिस्तान सेना की तरफ से इन दिनों सीजफायर का उल्लंघन बार-बार इसलिए किया जा रहा है क्योंकि ठंड की वजह से नॉर्थ कश्मीर का मौसम पूरी तरह बदल गया है। जिस वजह से कभी भी यहां पर जमकर बर्फबारी शुरू हो जाएगी। ऐसे में ठंड और बर्फ की वजह से आतंकी भारतीय सीमा में दाखिल नहीं हो पाएंगे। इसी वजह से पाकिस्तानी सेना किसी भी कीमत में अब आतंकियों को एओसी को पार करवाने में लगी है। लगातार तीन दिन से पाकिस्तान सेना की तरफ से पुंछ के शाहपुर, कस्बा और किरनी सेक्टरों में गोलीबारी हो रही है। आंकड़ो पर गौर करे तो इस साल अब तक पाकिस्तान ने 4052 बार सीज फायर का उलंघन किया जो कि अब का सबसे ज़्यादा आंकड़ा है।

असैन्य क्षेत्र को भी बनाया निशाना
श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि शुक्रवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलीबारी की जा रही है। इस दौरान जानबूझकर असैन्य क्षेत्रों को निशाना बनाया जा रहा है। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर अकारण संघर्षविराम का उल्लंघन शुरू कर दिया है। पाकिस्तान ने डावर, केरन, उरी और नौगाम सहित अन्य सेक्टरों में गोलाबारी की। इस गोलाबारी में चार भारतीय सैनिक शहीद हो गए और तीन घायल हो गए।

इसके आगे उन्होंने कहा कि उरी सेक्टर में हुई गोलीबारी की वजह से कमलकोट सेक्टर के दो नागरिकों की मौत हो गई है। वहीं, हाजी पीर सेक्टर के बालकोट क्षेत्र में भी एक महिला की मौत हो गई है। सूचना मिली है कि उरी के अलावा बांदीपुरा जिले के गुरेज सेक्टर में इजमार्ग और कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में भी संघर्षविराम का उल्लंघन हुआ है। वहीं, जम्मू कश्मीर के रक्षा अधिकारी ने भी शुक्रवार को हुए सीजफायर के उल्लंघन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले में दो बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया।

इससे पहले कर्नल कालिया ने बताया कि सेना ने घुसपैठ की एक कोशिश को विफल कर दिया। केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास संघर्षविराम का उल्लंघन कर घुसपैठ के लिए मदद की जा रही थी। उन्होंने कहा, ‘केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों पर आज हमारे सैनिकों ने संदिग्ध गतिविधियां देखीं। सतर्क सैनिकों ने संदिग्ध घुसपैठ के प्रयास को नाकाम कर दिया।’