Breaking News

सिद्धार्थ शुक्ला की आकस्मिक मौत ने सभी को दी ये पांच सीख, ना करें ये गलतियां

बीते दिनों बिग बॉस (Bigg Boss) फेम एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) ने इस दुनिया को केवल 40 की उम्र में ही अलविदा कह दिया. अपने करोड़ों फैंस को छोड़कर वो चले गए. जानकारी दी गयी थी कि 2 सितंबर को की रात उनको हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उन्हें कूपर हॉस्पिटल लाया गया और वहां पर उनको मृत घोषित कर दिया गया.

सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) एक फिटनेस फ्रीक थे और अपने रूटीन के पक्के थे, वो अपने दिन का एक हिस्सा जिम में बिताते थे. यही कारण था कि उनका इस तरह जाना सभी को चौंका गया. ये बात है सच है कि अब वो कभी लौट कर नहीं आ पाएंगे, लेकिन उनके जाने से कुछ चीजों में इंसान को सीख मिली है जिन्हें हर कोई अपनी जिंदगी में अप्लाई कर लें. जानें ये पांच सीख…

स्मोकिंग छोड़े

पहली सीख जो हमे सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) की मौत से लेनी चाहिए वो ये है कि किसी को भी स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए. भले ही आपको ये लगता हो कि इससे शुरु में नुकसान नहीं हो रहा है लेकिन ये किसी न किसी रूप से आपके शरीर को दिक्कत देती ही है.

आराम

भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार हम खुद को समय नहीं देते हैं. ये समझना जरूरी है कि काम और महत्वाकांक्षाओं पर जोर देने के साथ ही खुद को भी समय देना और आराम करना जरूरी है. आराम से न केवल शरीर को बल्कि आपके मन को भी आराम मिलता है.

हेल्थ चेकअप कराएं नियमित

कई बार शरीर में छोटी छोटी दिक्कतों को हम नजरअंदाज करते रहते हैं. ये कुछ दिक्कतें ऐसी होती हैं जिनको हम शायद अटेंशन भी नहीं देते हैं. इसलिए अपना रूटीन हेल्थ चेकअप करवाए और अगर कोई दिक्कत दिखती है तो उसका ट्रीटमेंट भी करवाएं.

जरूरी हैं आपके जीन्स

अगर आपके माता-पिता और उनके पहले लोगों को किसी अलग और विशेष तरह की समस्या रही है तो आप पहले से पता कर लें कि वो समस्या वंशानुगत नहीं है. कई सारी बीमारियां वंशानुगत होती हैं और देर से शरीर में दिखाई देती हैं. इनके लिए पहले से ही तैयार रहे और प्रिकॉशन्स लेते रहें.

जिएं तनाव मुक्त लाइफ

आज के हर किसी के जीवन में तनाव है. भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है और ऑफिस और निजी जिंदगी व हमारे सपनों को पूरा करने की चाह में हमारे तनाव का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और हमें पता भी नहीं चलता. ऐसी स्थिति में हमें तनाव से दूर रहने के लिए योग, ध्यान या किसी सुकून वाली जगहों पर समय बिताना चाहिए और दिक्कत लगने पर मनोचिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए.