Breaking News

सावन में पड़ रही शिवरात्रि पर बन रहे कई सारे शुभ योग, बरसेगी महादेव की कृपा

 हिंदू घर में कई सारे पर मनाए जाते हैं जिसमें महाशिवरात्रि का भी महापर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। वैसे तो महाशिवरात्रि का त्यौहार फरवरी के महीने में मनाया जाता है लेकिन हर महीने शिवरात्रि मनाई जाती है। हर महीने के कृष्ण पक्ष कि चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि मनाई जाती है।जिसमें भोले बाबा और माता पार्वती की पूजा की जाती है। अब इस वक्त महादेव का पवित्र महीना सावन चल रहा है जिसमें महादेव के भक्त जयकारे लगाते हुए कावड़ ले जा रहे हैं। कोई महादेव को मनाने के लिए उनके मंदिर में रुद्राभिषेक कर रहा है तो कोई बेलपत्र चढ़ा रहा है। सावन की शिवरात्रि का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है। अभी सावन का महीना शुरू हुआ और 30 अगस्त 2023 तक चलेगा किसी भी सावन में शिवरात्रि मनाई जाएगी जो बहुत ही खास मानी जा रही हैं।

सावन की शिवरात्रि है बेहद खास

सावन की शिवरात्रि इसलिए खास मानी जाती है क्योंकि सावन का महीना वैसे भी भोलेनाथ का माना जाता है। सावन के महीने में शिवरात्रि के दिन कावड़िए गंगाजल लेकर महादेव को अर्पित करते हैं इस बार सावन की शिवरात्रि बहुत ही शुभ मानी जा रही है। हिंदी पंचांग के अनुसार श्रावण मास की चतुर्दशी तिथि 15 जुलाई की रात 8:32 पर शुरू होगी और 16 जुलाई की रात 10:08 पर समाप्त होगी। शिवरात्रि के दिन वृद्धि और ध्रुव योग बना है।

महादेव होते हैं प्रसन्न

सावन की शिवरात्रि पर महादेव की पूजा करने से आपके सभी दुखों का निवारण होगा। कुंवारी कन्या सावन महीने में व्रत रखे तो उन्हें मनचाहा वर मिलता है। सावन शिवरात्रि व्रत रखने से संतान की प्राप्ति के योग बनते हैं। मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का दूध ,दही ,शहद, शक्कर और घी से अभिषेक करें इससे धन प्राप्ति योग बनेंगे।