Breaking News

सावधान! ब्लूटूथ के जरिये लोगों पर मंडराया खतरा…किसी और के पास पहुंच रहा है आपका डेटा

ब्लूटूथ, स्मार्टफोन्स से लेकर ऑडियो डिवाइसेज और गैजेट्स का हिस्सा बन चुका है लेकिन यह अटैक की वजह भी बन सकता है। डिवाइसेज के बीच डेटा ट्रांसफर के इस्तेमाल किया जाने वाला ब्लूटूथ लाखों डिवाइसेज के लिए खतरा लेकर आया है और यह बात CNET की लेटेस्ट रिपोर्ट में सामने आई है। डेटा ट्रांसफर टेक्नॉलजी से जुड़े ऑर्गनाइजेशन ने BLURtoth के बारे में बताया है, जिसकी वजह से ढेरों स्मार्ट डिवाइसेज को नुकसान पहुंच रहा है।

दरअसल, डिवाइसेज ऑथेंटिकेशन-की की मदद से डिवाइसेज तय कर सकते हैं कि उन्हें किस ब्लूटूथ स्टैंडर्ड से कनेक्ट होना है। वहीं, BLURtooth के साथ अटैकर्स खामी का फायदा उठाकर CTKD को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके बाद अटैकर्स ऑथेंटिकेशन-की ओवरराइट कर दो डिवाइसेज के बीच इनक्रिप्शन को भी कमजोर कर सकते हैं। इसके बाद टारगेटेड डिवाइस पर मैलिशस डेटा ब्लूटूथ की मदद से भेजा जा सकता है और दोनों डिवाइसेज के बीच ट्रांसमिट हो रहा डेटा भी ऐक्सेस किया जा सकता है।

खतरनाक अटैक का रिस्क जिन डिवाइसेज पर है, रिपोर्ट के मुताबिक वे Bluetooth 4.0 और 5.0 वाले डिवाइसेज हैं। इसके बाद 5.1 स्टैंडर्ड में बिल्ट-इन सेफ्टी मकैनिज्म दिया गया है, जो इस खामी को दूर कर देता है। हालांकि, चिंता की बात यह है कि मैन्युफैक्चरर्स की ओर से अब तक यूजर्स को इस बारे में इन्फॉर्म नहीं किया गया है। इस खामी को फिक्स करने के लिए डिवाइसेज को जल्द से जल्द पैच अपडेट दिया जाना चाहिए। ऐसे में अपने डिवाइसेज को अपडेट करते रहना बेहतर होगा।