Breaking News

साउथ अफ्रीका और फिलीपींस में आग का तांडव, दोनों हादसों में 67 लोगों की दर्दनाक मौत

दक्षिण अफ्रीका के मध्य जोहांसबर्ग में गुरुवार को एक 5 मंज‍िला इमारत में आग लगने से 52 लोगों की जलकर मौत हो गई है. वहीं, फिलीपींस के आवासीय क्षेत्र में भी कपड़ों के एक कारखाने में आग लगने से 15 लोगों की मौत होने की खबर है. इन दोनों हादसों में 67 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है. हालांक‍ि अभी काफी संख्‍या में लोग घायल भी हुए हैं. राहत और बचाव का कार्य जारी है.

साउथ अफ्रीका के शहर मध्य जोहांसबर्ग में एक पांच मंजिला इमारत में आग लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है. आग बुझाने के ल‍िए आपातकालीन सेवाओं को घटनास्‍थल पर तुरंत रवाना क‍िया गया था. आपातकालीन प्रबंधन सेवा के प्रवक्ता रॉबर्ट मुलाउदज़ी ने एक स्थानीय प्रसारक को बताया क‍ि हमने 52 शव बरामद क‍िए हैं और 43 लोगों को मामूली चोटें भी आई हैं.

फिलीपींस में कारखाने में आग लगने से 15 लोगों की मौत
इसके अलावा एश‍ियाई देश फ‍िलीपींस की क्यूजोन सिटी में भी आग लगने की बड़ी घटना सामने आई है. क्यूजोन सिटी के आवासीय क्षेत्र में कपड़ों के एक कारखाने में बृहस्पतिवार को आग लगने से 15 लोगों की मौत हो गई. इस दौरान बाढ़, यातायात जाम और गलत पते के कारण दमकलकर्मियों को पहुंचने में देरी होने की बात भी सामने आई है. अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में से ज्यादातर कारखाने के कर्मचारी थे जो आज बृहस्‍पत‍िवार सुबह हुई घटना के दौरान कमरों में सोए हुए थे.

अग्नि सुरक्षा ब्यूरो के अधिकारी नहूम तरोज़ा ने कहा कि कुछ लोग कमरों के बाहर गलियारे में मृत पाए गए और मृतकों में कारखाने का मालिक और उसका बच्चा भी शामिल है. तरोज़ा ने कहा कि 3 लोग आग की वजह से 2 मंजिला कारखाने की दूसरी मंजिल से कूदकर घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा कि बारिश के कारण बाढ़ और यातायात जाम होने तथा अग्निशमन कर्मियों को गलत पता दिए जाने के चलते दमकल सेवा लगभग 14 मिनट की देरी से पहुंची.