Breaking News

सस्ता सोना खरीदने के लिए फिर से सरकार लाई नई स्कीम, तुरंत करें चेक

निवेश के उद्देश्य से सस्ती कीमत में सोने को खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो ये मौका आपके लिए काफी अच्छा है। असल में, केंद्र सरकार ने सरकारी स्वर्ण योजना को एक बार फिर से शुरु की है। इस योजना के अंतर्गत अब आप लोग फिर से सस्ती कीमत में गोल्ड बॉन्ड को खरीद कर इसमें निवेश कर सकते हैं। आइए इसके बारे में चर्चा करते हैं…

जानें पूरी स्कीम

जानें कितनी है कीमत: गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,732 रुपये प्रति ग्राम भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रखी है। तो वहीं, ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल ढ़ंग से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये की और अधिक छूट मिलने वाली है। आरबीआई के अनुसार ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,682 रुपये प्रति ग्राम कर दी जाएगी। इस बॉन्ड के लिए आवेदन करने के लिए 30 अगस्त से तीन सितंबर तक के समय दिया गया है। ज्ञात हों कि सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच छह किस्तों में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड जारी करने का ऐलान किया था।

इन शर्तों के साथ करें निवेश: सरकार की तरफ से जारी की गयी इस स्कीम के तहत कम से कम एक ग्राम गोल्ड बॉन्ड की खरीददारी करनी होगी। इस बॉन्ड को खरीदने की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम बताई गयी है। तो वहीं, इसकी मैच्योरिटी अवधि 8 साल बताई गयी है। हालांकि, पांचवें साल के बाद इससे बाहर निकलने का भी ऑब्शन मिलता है।

इस तरह कर सकते हैं निवेश: अगर आप इस बॉन्ड में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर) के माध्यम से आसानी से खरीदारी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), डाकघर, मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड के अतिरिक्त बीएसई के जरिए से भी खरीदारी की जा सकती है।