Breaking News

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए डाइट में शामिल करें फूड्स

सूप – सूप में सब्जियों की अच्छी मात्रा होती है. ये हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखता है. दालें, लौकी, जौ से बने सूप अच्छे विकल्प हैं. दालचीनी और अदरक जैसे मसालों को सूप में शामिल कर सकते हैं. बच्चे अपने खेल के समय के बाद शाम के नाश्ते के रूप में सूप का आनंद ले सकते हैं. ये पेट को भर देगा और साथ ही उन्हें गर्म भी रखेगा.

सूखे मेवे - बादाम, काजू, अखरोट अच्छे फैट के स्रोत हैं. ये शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं. अंजीर, खजूर, जैतून भी अच्छे विकल्प हैं. खजूर आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं. आप दिन में एक मुट्ठी सूखे मेवे का सेवन सकते हैं. सूखे मेवे के पाउडर के मिश्रण को दूध में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

सूखे मेवे – बादाम, काजू, अखरोट अच्छे फैट के स्रोत हैं. ये शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं. अंजीर, खजूर, जैतून भी अच्छे विकल्प हैं. खजूर आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं. आप दिन में एक मुट्ठी सूखे मेवे का सेवन सकते हैं. सूखे मेवे के पाउडर के मिश्रण को दूध में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.
मसाले - अदरक, काली मिर्च, तिल और दालचीनी जैसे मसाले शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. आप कई तरह के व्यंजनों में मसाले शामिल कर सकते हैं जैसे सूप और दूध में दालचीनी मिला सकते हैं. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए मसालेदार भोजन से बचना बेहतर है.
मसाले – अदरक, काली मिर्च, तिल और दालचीनी जैसे मसाले शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. आप कई तरह के व्यंजनों में मसाले शामिल कर सकते हैं जैसे सूप और दूध में दालचीनी मिला सकते हैं. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए मसालेदार भोजन से बचना बेहतर है.

घी - घी आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. सर्दियों में घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें हेल्दी फैट और कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. आप इसे चावल, रोटी, सब्जी और दाल जैसे व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं.

घी – घी आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. सर्दियों में घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें हेल्दी फैट और कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. आप इसे चावल, रोटी, सब्जी और दाल जैसे व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं.

शहद - सर्दियों में आप शहद को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये खांसी और सर्दी का इलाज करने में मदद करता है. शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.

शहद – सर्दियों में आप शहद को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये खांसी और सर्दी का इलाज करने में मदद करता है. शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.