Breaking News

समय से पहले देश भर में एक्टिव मॉनसून, बारिश पर मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने सामान्य समय से 6 दिन पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तरी अरब सागर के हिस्सों, गुजरात व राजस्थान के बाकी इलाकों में भी आज मॉनसून पहुंचने के साथ देश भर में छा गया है. IMD ने जानकारी दी कि देशभर में मॉनसून पहुंचने की सामान्य तिथि 8 जुलाई है, लेकिन इस बार छह दिन पहले ही मॉनसून ने समूचे भारत को कवर कर लिया है.

बता दें कि मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में 6 जुलाई तक मॉनसून के पूरे देश में पहुंचने की संभावना जताई थी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के राज्यों में 30 जून को मॉनसून की दस्तक के बाद से देश के तमाम राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. बीते 24 घंटे की बात करें तो यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है. वहीं, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में भी जमकर बादल बरसे हैं.

मॉनसून की बारिश के साथ देशभर में मौसम का मिजाज बदल गया है. भारत के सभी राज्यों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. हालांकि, यूपी, बिहार समेत कुछ राज्यों में उमस भी बढ़ी है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी कि दिल्ली में आज सुबह ही बादल छाए रहे तथा दिन में हल्की बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. IMD के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावाचंडीगढ़, पंजाब एवं हरियाणा में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंचने से जमकर बारिश हो रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोंकण, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पंजाब से पूर्वी पश्चिम ट्रफ रेखा हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम तक फैली हुई है. वहीं, गुजरात, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश हुई है.