Breaking News

शाह या योगी? नरेंद्र मोदी के बाद किसे प्रधानमंत्री देखना चाहती है जनता, लोगों ने बताई पसंद

कोरोना महामारी और चीन से चुनौतियों व किसान आंदोलन के बीच देश की जनता का भरोसा मोदी सरकार पर बरकरार है. जी हां, देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का जादू अब भी कायम है और पीएम मोदी अब भी जनता की पसंद बने हुए हैं और अगर चुनाव होते हैं तो मोदी को एक बार फिर प्रधानमंत्री की कुर्सी पर विराजमान हो सकते हैं. इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे के मुताबिक, भारत के अगले पीएम के रूप में पीएम मोदी ही देश की जनता की पहली पसंद हैं. लेकिन पीएम मोदी के बाद जनता किसे प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहती है ये वाकई हैरान करने वाला है.

बेस्ट सीएम बने योगी
सर्वे में जनता ने सबसे बेस्ट सीएम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया और 25 फीसदी लोगों को योगी का काम पसंद आया है. इसके बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल दूसरे नंबर पर हैं तो तीसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी हैं. लेकिन बात अगर प्रधानमंत्री की करें तो चौंकाने वाली बात ये है कि, जनता चाहती है कि अगला पीएम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नहीं बल्कि योगी बने.

मोदी के बाद योगी पर जनता भरोसा
सर्वे में सभी दलों की बात की गई तो सबसे ज्यादा लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद योगी आदित्यनाथ को अगले पीएम के रूप में देखना चाहते हैं. वहीं बात अगर बीजेपी नेताओं की करें तो पार्टी के भीतर 30 फीसदी लोग पीएम के रूप में योगी को देखना चाहते हैं. हालांकि, 38 फीसदी लोग अगले पीएम के रूप में अब भी मोदी को चुनना चाहते हैं. इससे इतना तो साफ है कि मोदी सरकार पर लोगों को भरोसा कायम है और लोग मोदी के कामकाज से खुश हैं.

योगी की लोकप्रियता में इजाफा
वैसे दिलचस्प बात ये है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे बीजेपी के दूसरे और विपक्षी दल के अन्य नेता दूर-दूर तक नहीं है. पीएम मोदी ऐसे पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं जो सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठे हैं. इससे पहले कांग्रेस का इस कुर्सी पर कब्जा रहता था. बात अगर पीएम के रूप में योगी की करें तो सर्वे के मुताबिक 10 फीसदी लोग योगी को मोदी के बाद प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं जबकि 8 फीसदी लोग बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह को पीएम बनते देखना चाहते हैं. इस सर्वे से इतना तो पता चलता है कि देशभऱ में योगी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ती जा रही है.

कहां हैं राहुल और सोनिया गांधी
इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के सर्वे में प्रधानमंत्री पद की रेस में राहुल और सोनिया गांधी काफी पीछे हैं. सर्वे में सिर्फ 7 फीसदी लोग राहुल को पीएम के रूप में पसंद करते हैं और केजरीवाल को 5 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए पसंद किया है. वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को 4 फीसदी लोगों ने पसंद किया और सोनिया गांधी को भी पीएम के रूप में 4 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. यानि, योगी और शाह के आगे फिलहाल इनके प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद काफी कम है.

बीजेपी में कौन होगा प्रबल उम्मीदवार?
इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के एक दूसरे सर्वे में जब लोगों से सवाल किया गया कि, बीजेपी में नरेंद्र मोदी के बाद पीएम पद के लिए कौन-सा चेहरा सबसे प्रबल उम्मीदवार होगा. तो 30 फीसदी लोगों ने अमित शाह को पार्टी का सबसे बेहतर उम्मीदवार बताया. दूसरे सर्वे में सीएम योगी को 21 फीसदी लोगों का समर्थन मिला है. जबकि राजनाथ सिंह को 10 फीसदी लोग पीएम पद के लिए पसंद करते हैं.