Breaking News

शरीर में इन पांच कारणों से हो सकती है खुजली

शरीर में खुजली होना एक आम समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है। दरअसल, इसमें शरीर के किसी हिस्से को खुजलाने की इतनी तीव्र इच्छा होती है कि आदमी कभी-कभी परेशान भी हो जाता है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 350 साल पहले एक जर्मन डॉक्टर सैमुअल हैफेनरेफर ने खुजली की एक परिभाषा बताई थी, जो आज भी चलन में है। उनका कहना था कि खुजली शरीर को महसूस होने वाली ऐसी सनसनी है, जो खुजलाने से शांत होती है। हालांकि कभी-कभी खुजली इतना भयानक होती है कि खुजलाते-खुजलाते त्वचा से खून तक निकलने लगता है।

स्वास्थ्य सम्बन्धी सूचनाएं उपलब्ध कराने वाली अमेरिकी वेबसाइट मेडलाइन प्लस के मुताबिक, कुछ लोगों को कुछ तरह के खाने से एलर्जी होती है। अगर वो लोग ऐसा भोजन करते हैं, तो उन्हें खुजली की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों को किसी दवा के साइड-इफेक्ट के कारण भी खुजली हो सकती है। मेडलाइन प्लस के मुताबिक, केमिकलयुक्त सौंदर्य उत्पादों के इस्तेमाल से भी खुजली हो सकती है। इसके अलावा केमिकलयुक्त हेयर डाई या हेयर कलर के इस्तेमाल से भी खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि इस संबंध में आप पहले डॉक्टर से राय  लें।

मेडलाइन प्लस के मुताबिक, किडनी की बीमारी या थायरॉयड की समस्या हो तो भी खुजली हो सकती है। इसके अलावा विशेषज्ञ कहते हैं कि शरीर में आयरन की कमी से भी कई बार खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।मेडलाइन प्लस के मुताबिक, सूखी त्वचा भी खुजली का एक मुख्य कारण होती है। इसके अलावा अगर आपको किसी तरह के कीड़े ने काट लिया या जब त्वचा सोरायसिस (त्वचा संबंधी विकार) जैसी समस्या का सामना करती है, तब भी खुजली की समस्या पैदा हो सकती है।