Breaking News

शनिवार से लॉकडाउन का आदेश, तीन सप्ताह तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और ऑफिस

फ्रांस (France) में कोरोना महामारी (Corona Virus Pandemic) की तीसरी लहर ने सरकार को देशव्यापी लॉकडाउन (Nationwide Lockdown) लगाने को बेबस कर दिया है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देशव्यापी लॉकडाउन (Nationwide Lockdown) लगाने का आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को तीन हफ्तों के लिए बंद कर दिया जाए जिससे कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को काबू कर पाने में सहायता मिले, नहीं तो तीसरी लहर हॉस्पिटल्स पर भी भारी पड़ सकता है। इमैनुएल मैक्रों ने आगे कहा कि ‘यदि अभी हमने अभी ठोस कदम नहीं उठाया तो हम कोरोना वायरस पर नियंत्रण नहीं रख पाएंगे।’

इमैनुएल मैक्रों ने कहा शनिवार से चार हफ्ते का देशव्यापी लॉकडाउन (Nationwide Lockdown) लगाने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामान की दुकानों को खुलने की इजाजत होगी और लोगों को ऑफिस की बजाय घर से काम करना होगा। टेलीविज़न पर प्रसारित एक सन्देश में उन्होंने कहा कि इस दौरान सार्वजनिक सभाओं पर पूरी तरीके से रोक होगी। बिना उचित वजह के लोग अपने घरों से 10 किलोमीटर से ज्यादा दूर जाने पर भी प्रतिबन्ध होगा।

अगले हफ्ते से स्कूलों को भी तीन हफ्ते के लिए बंद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान पड़ने वाले इस्टर शुक्रवार के दिन लोगों को अनुमति होगी कि लॉकडाउन के दौरान जहां रहना चाहते हैं वहां जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं मगर इस पर काबू पाना अभी मुश्किल नहीं है, ऐसे में लोगों को डरने की आवश्यकता नहीं है।

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के डैशबोर्ड के मुताबिक, फ्रांस में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 46.46 लाख पहुंच चुका है जबकि यहां कोराना से अब तक 95,502 लोगों की जान जा चुकी है। देश में 5,000 लोग कोरना की वजह से आईसीयू में एडमिट हैं। हाल के दिनों में यहां ब्रिटेन के नए वेरिंएट के कोरोना की वजह से संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। 31 मार्च को यहां एक दिन में कोरोना संक्रमण के 29,575 केस दर्ज किए गए। वहीं 28 मार्च को 41,682 और 29 मार्च को 37,014 केस दर्ज किए गए थे।