Breaking News

वैसे तो बातचीत है बंद लेकिन इस काम के लिए PAK जाएगा भारत से डेलीगेशन

परमानेंट इंडस कमीशन (PIC) की वार्षिक बैठक 1 से लेकर 3 मार्च तक पाकिस्तान में होगी. इसके लिए भारत का प्रतिनिधिमंडल इंडस कमिश्नर पीके सक्सेना के नेतृत्व में पाकिस्तान का दौरा करेगा. सूत्रों के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल के 28 फरवरी के आसपास रवाना होगा और 4 मार्च को लौटने की उम्मीद है. दोनों पक्षों के कमिश्नरों के नेतृत्व में आयोग की यह 117वीं बैठक होगी.

दिल्ली में हुई थी पिछली बैठक दिल्ली
बता दें कि 1960 की सिंधु जल संधि के तहत कमिश्नरों की मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सालाना बैठक होती है. आखिरी मुलाकात दिल्ली में पिछले साल 23 से 24 मार्च तक हुई थी. वहीं, इससे पहले कोविड महामारी से पैदा हुए संकट के कारण ढाई साल तक बैठक नहीं हो पाई थी. इससे पहले कमिश्नरों के बीच अगस्त 2018 में लाहौर में बातचीत हुई थी.

कई रूटीन मामलों पर होगी चर्चा
इस बार पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सिंधु जल के आयुक्त सैयद मुहम्मद मेहर अली शाह करेंगे, जो पिछले साल दिल्ली आए थे. इस दौरान कई रूटीन मामलों पर चर्चा होगी. पिछले साल की बैठक में भारतीय पक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि 2 भारतीय परियोजना- पाकल दुल (1000 मेगावाट) और लोअर कलनई (48 मेगावाट) के डिजाइन संधि के प्रावधानों के अनुरूप हैं.

नदियों के अप्रतिबंधित उपयोग के लिए हुई थी संधि
पाकिस्तान ने भारत से अन्य भारतीय जलविद्युत परियोजनाओं के डिजाइन के बारे में जानकारी साझा करने का अनुरोध किया, जिन्हें विकसित करने की योजना बनाई जा रही है. बता दें कि 1960 की सिंधु जल संधि के तहत पाकिस्तान की तरफ से बहने वाली 3 नदी – सतलुज, ब्यास और रावी का पानी अप्रतिबंधित उपयोग के लिए भारत को आवंटित किया जाता है. जबकि, भारत की 3 नदी – सिंधु, झेलम और चिनाब का पानी पाकिस्तान को जाता है.