Breaking News

विलियम्सन का शानदार शतक, न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को दिया विशाल स्कोर

कप्तान केन विलियम्सन की शानदार 129 रन की शतकीय पारी और विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग की 73 रन की अर्धशतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 431 रन का विशाल स्कोर बना लिया। विलियम्सन ने अपना 23वां शतक बनाया। उन्होंने 297 गेंदों पर 129 रन में 12 चौके और एक छक्का लगाया। वाटलिंग ने 145 गेंदों पर 73 रन में आठ चौके लगाए। न्यूजीलैंड ने कल के तीन विकेट पर 222 रन से आगे खेलना शुरू किया था।

विलियम्सन ने 94 और हेनरी निकोलस ने 42 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। निकोलस ने 137 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 56 रन बनाये। न्यूजीलैंड की पारी के बाद बल्लेबाज करने आयी पाकिस्तान की शुरुआत खास नहीं रही और उसने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 30 रन बना लिए हैं और वह अभी पहली पारी में 401 रन पीछे है। पाकिस्तान ने दिन के खेल की समाप्ति से कुछ देर पहले शान मसूद के रूप में 28 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया। मसूद ने 42 गेंदों में 20 रन बनाये और वह काइल जैमिसन का शिकार बने। स्टंप्स के समय आबिद अली 64 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 19 रन तथा मोहम्मद अब्बास 15 गेंदों का सामना कर खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद है।

न्यूजीलैंड ने शनिवार को दिन का खेल खत्म होने तक 87 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 222 रन बनाये थे और उसने रविवार को अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए 155 ओवर में 431 रन बनाये। न्यूजीलैंड के बेमिसाल कप्तान विलियम्सन ने अपनी शानदार लय जारी रखते हुए 297 गेंदों में 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 129 रन की शतकीय पारी खेली और उनके आउट होने के बाद एक छोर से पारी को संभालते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज वाटलिंग ने 145 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों की मदद से 73 रन बनाये और न्यूजीलैंड को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। पाकिस्तान के कप्तान मोहम्मद रिजवान ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय किया था जो मैच की शुरुआत के दस ओवर तक सही साबित होता भी दिख रहा था जब न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम मात्र चार और टॉम ब्लंडेल केवल पांच रन पर आउट हो कर पवेलियन लौटे गए।

न्यूजीलैंड का पहला विकेट चार रन और दूसरा 13 रन के स्कोर पर ही गिर गया था। सलामी बल्लेबाजों के बाद बल्लेबाजी करने आये कप्तान विलियम्सन ने अपनी जबरदस्त लय को जारी रखते हुए अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर के साथ टीम के कमान संभाली और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए शानदार 120 रन की साझेदारी हुई। न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट 133 के स्कोर पर रॉस टेलर के रूप में गिरा जिन्होंने 151 गेंदों में दस चौके और एक छक्के की मदद से 70 रन बनाये। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये युवा बल्लेबाज हेनरी निकोल्स और कप्तान विलियम्सन के बीच चौथे विकेट के लिए 133 रन की अहम साझेदारी हुई जिसने न्यूजीलैंड की पारी को एक मजबूत स्कोर की तरफ अग्रसर कर दिया।

निकोल्स ने 137 गेंदों में पांच चौके लगाते हुए 56 रन बनाये। बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर ने 19, तेज गेंदबाज जैमिसन ने 32, नील वेगनर ने 19 और ट्रेंट बोल्ट ने नाबाद आठ रन बनाये जबकि टिम साउदी अपना खाता नहीं खोल सके। पाकिस्तान ने हालांकि न्यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान कप्तान विलियम्सन के दो कैच छोड़े जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। पाकिस्तान ने लंच से पहले मात्र 18 रन और 94 रन पर विलियम्सन के कैच छोड़े। पाकिस्तान ने सिर्फ विलियम्सन का ही नहीं बल्कि निकोल्स का भी आसान कैच छोड़ा और वहां से पाकिस्तान की मैच पर पकड़ ढीली हो गई। पाकिस्तान के लिए सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए शाहीन आफरीदी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 36 ओवर में 109 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए जबकि लेग स्पिनर यासिर शाह ने 37 ओवर में 113 रन देते हुए तीन विकेट लिए। इसके अलावा मोहम्मद अब्बास ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए एक, फहीम अशरफ ने एक और नसीम शाह ने भी एक विकेट लिया।