Breaking News

वजन घटाने के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है लौकी का जूस

आजकल हर किसी को अपने स्किन की ज्यादा चिंता होती है। स्किन को सुन्दर बनाने के लिए कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं। हम सभी अपनी त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए विभिन्न उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। समय के साथ, हम में से अधिकांश ने जैविक उत्पादों पर स्विच कर लिया है क्योंकि, चेहरे पर किसी भी रसायन का उपयोग करने से बचना चाहिए। नैचुरल उपायों की बात करें तो, कुछ सब्जियों के जूस आपको कोमल और ग्लोइंग त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं लौकी के जूस के बारे में।

लौकी का जूस

लौकी का जूस पीने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। लौकी में विटामिन-B, पानी और फाइबर होते हैं जो शरीर की चयापचय दर को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र को सक्रिय बनाते हैं। यह कब्ज संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद करती है। इसके अलावा, लौकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

आइये जानते है लौकी के इस्तेमाल के फायदे….

झुर्रियों से मुक्त त्वचा पाने के लिए

बॉटल गार्ड, जिसे लौकी के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह एजिंग से निपटने में भी मदद करती है। जूस का सेवन सेल एजिंग को धीमा करने में मदद करता है और झुर्रियों को चेहरे पर दिखाई देने से रोकता है। आप इसके रस का सेवन कर सकती हैं और खूबसूरत त्वचा के लिए इसे अपने चेहरे और गर्दन के क्षेत्र पर भी लगा सकती हैं।

नेचुरल ग्लो के लिए

लौकी का रस खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है और यह आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है। नाश्ते से पहले सुबह में लौकी जूस पीने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है। बेहतर परिणाम के लिए नियमित रूप से हर सुबह एक गिलास लौकी का जूस पिएं।

मुंहासे और फुंसियों को कम करें

लौकी का जूस डाइजेस्टिव सिस्टम को साफ करता है और गंदगी और तेल को नियंत्रण में रखता है। इसलिए यह छिद्रों से तेल के स्राव को संतुलित कर पिम्पल्स और ब्रेक आउट को कम करता है। आप अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए इसके जूस का सेवन कर सकती हैं।

कोमल त्वचा के लिए

लौकी का जूस रक्त को शुद्ध करता है और आपको चिकनी और कोमल त्वचा प्राप्त करने में मदद करता है। यह शरीर को आंतरिक रूप से साफ करता है जिससे अंततः आपको स्वस्थ, चमकदार और स्पष्ट त्वचा मिलती है। आदर्श रूप से, आपको हर सुबह लौकी का जूस पीना चाहिए, लेकिन आप इसे पैक के रूप में त्वचा पर भी लगा सकती हैं।