Breaking News

लखनऊ एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, पक्षी से टकराया एयर एशिया का विमान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर रविवार को एक बड़ा विमान हादसा होते होते टल गया. एयर एशिया की लखनऊ कोलकाता उड़ान के लिए विमान रनवे पर दौड़ा ही था कि अचानक एक पक्षी विमान के दूसरे इंजन से टकरा गया. संयोग अच्छा था कि पायलट की नजर पड़ गई और उसने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को रोक लिया. तत्काल विमान के इंजन की जांच की गई. गनीमत रही कि विमान के दोनों इंजन पूरी क्षमता के साथ काम कर रहे थे. इस हादसे में किसी इंजन को कोई नुकसान नहीं हुआ था.

घटना रविवार दोपहर की है. हादसे के बाद विमान में सवार सभी यात्रियों को उतार कर वापस एयरपोर्ट भेज दिया गया है. अब इन सभी यात्रियों को किसी दूसरे विमान से गंतव्य को रवाना किया जाएगा. इस हादसे के संबंध में विमान में सवार कुछ यात्रियों ने अपने मोबाइल फोन से वीडियो बनाया है. यह वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. एक यात्री अम्बुज सिंह राठौर ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर वीडियो डालते हुए लिखा है कि उड़ान संख्या आई 5- 319 लखनऊ से कोलकाता जाने के लिए रनवे पर थी. लेकिन टेकॉफ से चंद सेकेंड पहले एक पक्षी विमान से टकरा गया. यात्री ने इस हादसे का समय 10:50 बजे का बताया है.

विमान में 180 लोग सवार थे
एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक हादसे के वक्त विमान में कुल 180 लोग सवार थे. इनमें विमान के क्रू मेंबर भी शामिल हैं. एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक विमान के इंजन से पक्षियों के टकराने की वजह से इंजन में आग लगने का खतरा रहता है. ऐसी स्थिति में आमतौर पर इंजन काम करना बंद कर देता है. ऐसे हालात में दुर्घटना की आशंका प्रबल हो जाती है. अधिकारियों के मुताबिक विमान के पायलट ने सूझबूझ कापरिचय देते हुए समय रहते इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया. इससे एक बड़ा हादसा टल गया.

रनवे के दूसरे छोर पर रूका विमान
इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बाद विमान तो टेकॉफ नहीं कर पाया, लेकिन रूकते रूकते रनवे के दूसरे छोर तक पहुंच गया. तुरंत पायलट ने मामले की जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर को दी और विमान से यात्रियों को उतार कर एयरपोर्ट पहुंचाने का आग्रह किया. इसके बाद ग्राउंड क्रू ने तुरंत बस मंगाई और सभी यात्रियों को निकाल कर इस बस से बाहर भेज दिया गया. वहीं थोड़ी देर बाद एयरपोर्ट प्रबंधन ने विमान को वाहन से पुश बैक कर एप्रन पर ला कर खड़ा किया.