Breaking News

रेलवे ने यात्रियों को दिया तगड़ा झटका, दोगुना होगा प्लेटफॉर्म टिकट, जानें क्या हैं नए नियम

कोरोना काल में भारतीय रेलवे को लंबे समय के लिए बंद किया गया था। जिस वजह से भारतीय रेलवे को काफी बड़ा नुकसान हुआ है लेकिन अब रेलवे ने कोरोना संकट में हुए घाटे को कम करने का तरीका तलाश कर लिया है। कोरोना संकट के बीच रेलवे अपनी कमाई में इजाफा करने की तैयारी में है। जिससे यात्रियों को बड़ा झटका लग सकता है क्योंकि रेलवे के इस कदम से यात्रियों की जेब पर सीधा असर होगा। दरअसल रेलवे देश के कुछ खास स्टेशनों पर प्लेफॉर्म टिकट को कीमत दोगुनी करने पर विचार कर रहा है। ज्यादातर स्टेशन में अभी प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये है लेकिन अब इसे बढ़ाकर 20 रुपये करने की तैयारी हो रही है।

रेलवे टिकट के अलावा यूजर्स डेवलपमेंट फीस स्कीम (UDF Ticket) भी लागू करने की तैयारी की जा रही है। दावा है कि नवंबर 2020 में देश के 121 स्टेशनों पर यूडीएफ लागू कर दिया जाएगा। इसके साथ इन्हीं 121 स्टेशन पर प्लेटफॉर्म फीस भी बढ़ाई जाएगी। जिसकी जानकारी रेलवे की तरफ से दी गई है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव का 18 सितंबर को एक बयान सामने आया था। जिसमें विनोद कुमार बताया था कि एयरपोर्ट्स पर वसूले जा रहे यूजर चार्ज की तरह ही कुछ स्टेशन यात्रियों से यूजर चार्ज लिया जाएगा। कुछ रेलवे स्टेशनों पर 15 से 20 फीसदी चार्ज लिया जाएगा। इसके अलावा 1050 स्टेशनों पर यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाया जाएगा। फुटफॉल बढ़ने से स्टशनों की क्षमता में भी इजाफा होगा। जिसके लिए पुनर्निमाण किया जाएगा।

बता दें कि भारतीय रेलवे ने प्राइवेट कंपनियों से हाथ मिला लिया है। प्राइवेट कंपनियों के साथ मिलकर स्टेशन के पुनर्निमाण का काम तेजी से किया जा रहा है। प्राइवेट कंपनियां स्टेशन पर साफ-सफाई, रेनोवेशन, खूबसूरती, मेंटिनेंस, डवेलपमेंट का काम कर रही है। प्राइवेट कंपनियां री-डिलेवपमेंट के लिए 50 हजार रुपये निवेश करेंगी। नागपुर, नेल्लोर, पुडुचेरी, देहरादून, ग्वालियर स्टेरशनों के लिए यूजर्स फीस को प्रस्ताव में शामिल किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इन्हीं स्टेशनों के लिए ट्रेन का किराया भी बढ़ाया जाएगा।