Breaking News

रूस-यूक्रेन युद्ध: जंग के मैदान में रूसी सेना में दिखने लगी दरार

रूस- यूक्रेन (Russia- Ukraine) के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। जंग के मैदान में पुतिन (putin) की सेना और घातक नजर आ रही है तो वहीं यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में अब रूसी सेना दो फाड़ होती दिख रही है। एक ओर जहां रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दावा किया कि रूसी सेना ने यूक्रेन (Russia- Ukraine) के नमक की खदान वाले पूर्वी शहर सोलेडार (soledar) पर कब्जा कर लिया है, वहीं मॉस्को में सैन्य शक्ति के शीर्ष क्षेत्रों में एक समानांतर लड़ाई चल रही है, जिसमें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) अपने शीर्ष जनरलों को फेरबदल कर रहे हैं जबकि प्रतिद्वंद्वी खेमे उन्हीं के नेतृत्व में जीत का उद्घोष कर रहे हैं।

यूक्रेन में रूसी सेना के नेतृत्व में परिवर्तन के बीच पूर्वी यूक्रेन में निर्णायक लड़ाई लड़ रही रूसी सेना दो फाड़ होती दिख रही है। एक तरफ रूसी सैनिकों ने पूर्वी यूक्रेन के गढ़ सोलेदार पर कब्जा करने का दावा किया है तो दूसरी तरफ उसके ही सैनिकों ने घर-घर जाकर जंग को और क्रूर बना दिया है।

उधर, मॉस्को में सैन्य शक्ति के टॉप लेवल पर लड़ाई सामने आ गई है, जिसमें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टॉप कमांडर में फेरबदल कर दिया है, जबकि प्रतिद्वंद्वी खेमा यूक्रेन में तैनात पुराने जनरल की जीत का उद्घोष कर रहे हैं। पूर्वी यूक्रेन के नमक खनन वाले शहर सोलेदार और बखमुत के पास छिड़ी जंग ने भी रूसी रक्षा मंत्रालय के नेतृत्व और एक बदमाश करोड़पति येवगेनी प्रिगोझिन के बीच की कड़वी दरार की सच्चाई को उजागर किया है। येवगेनी प्रिगोझिन की निजी सैन्य बल को वैगनर समूह के रूप में जाना जाता है, जिसने यूक्रेन की जंग में तेजी से अपनी भूमिका दिखाई है।

बता दें कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इसी सप्ताह सैन्य नेतृत्व में बदलाव का आदेश दिया था। यह इस बात का समर्थन करता है कि युद्ध के 11 महीने बीत जाने के बाद भी रक्षा मंत्रालय उनके इशारे पर ही काम कर रहा है। इस बीच, येवगेनी प्रिगोझिन ने बुधवार को यह दावा किया कि उसकी भाड़े की सेना ने Soledar शहर पर कब्जा कर लिया है, जिसे यूक्रेनी अधिकारियों ने खारिज कर दिया। इसके अलावा, येवगेनी प्रिगोझिन ने यह भी ऐलान किया कि वैगनर समूह ने रक्षा मंत्रालय का पुरस्कार जीत लिया है। रक्षा मंत्रालय ने उसके इस दावे को भी खारिज कर दिया है जिसमें सोलदार की लड़ाई में हवाई सैनिकों और अन्य बलों की कार्रवाई का वर्णन किया गया था।

 

61 वर्षीय प्रिगोझिन, जो अपने आकर्षक खानपान अनुबंधों के लिए “पुतिन के शेफ” के रूप में जाने जाते थे और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने के लिए यू.एस. में आरोपित थे,ने वैगनर को शामिल करने के लिए अपनी संपत्ति का विस्तार किया है,साथ ही खनन और अन्य क्षेत्रों पर कब्जा जमाया है।

प्रिगोझिन ने यूक्रेन युद्ध में बड़ी भूलों के लिए रूसी सेना के अधिकारियों की तीखी आलोचना की थी,और कहा था कि उनका वैगनर समूह रूस की नियमित सेना की तुलना में अधिक कुशल है।