Breaking News

रूस ने यूक्रेन के नागरिकों पर हमले की ‘योजना बनाई’: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि यूक्रेनी नागरिकों को रूसी सैनिकों द्वारा प्रताड़ित और मारे जाने की नवीनतम रिपोर्ट “भयावह … सर्वथा चौंकाने वाली है, लेकिन वे आश्चर्यजनक नहीं हैं।” सुलिवन ने रविवार को एबीसी न्यूज “दिस वीक” के सह-एंकर जोनाथन कार्ल को बताया कि युद्ध शुरू होने से पहले, अवर्गीकृत खुफिया “यह दर्शाता है कि आक्रमण का विरोध करने वाले नागरिकों को लक्षित करने के लिए रूसी सरकार के उच्चतम स्तर से एक योजना थी।”

“तो यह कुछ ऐसा है जिसकी योजना बनाई गई थी,” उन्होंने कार्ल से कहा, यह कहते हुए कि कुछ इकाइयों ने अपने नेताओं के निर्देश के बिना काम किया हो सकता है, वे यूक्रेनियन से मिले विरोध के स्तर से निराश हैं।

“मुझे लगता है कि इनमें से कुछ इकाइयां क्रूरता, इन अत्याचारों, इन युद्ध अपराधों के इन कृत्यों में शामिल हैं, यहां तक ​​​​कि ऊपर से निर्देश के बिना भी। लेकिन कोई गलती न करें, यूक्रेन में व्यापक पैमाने पर युद्ध अपराधों और अत्याचारों का बड़ा मुद्दा पैरों पर है क्रेमलिन का और रूसी राष्ट्रपति के चरणों में झूठ है,” उन्होंने कहा।

यह पूछे जाने पर कि क्या इस सप्ताह कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का दौरा करने वाले यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा सुझाए गए कृत्यों को नरसंहार के रूप में माना जाता है, सुलिवन ने कहा कि विदेश विभाग आमतौर पर एक जांच और कानूनी विश्लेषण के बाद कानूनी निर्धारण करता है। उन्होंने कहा, “लेकिन आइए एक मिनट के लिए वैधता को अलग रखें। मुझे लगता है कि हम सभी कह सकते हैं कि ये सामूहिक अत्याचार हैं। ये युद्ध अपराध हैं।”

ताजा घटनाओं में से एक में, पूर्वी यूक्रेन में एक ट्रेन स्टेशन पर मिसाइल हमले के दौरान पांच बच्चों सहित कम से कम 52 लोग मारे गए थे। सामान पर बिखरे शवों की छवियों ने हमले की भयावहता को दिखाया, जिसमें कम से कम 100 लोग घायल हो गए।