Breaking News

रूस का बड़ा दावा- यूक्रेन के मारियुपोल शहर पर अब हमारा कब्जा

रूस (Russia) के रक्षा मंत्री (Defense Minister) सर्गेई शोइगु (Sergei Shoigu) ने गुरुवार को राष्ट्रपति (President) व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को सूचित किया (Informed) कि देश की सेना (Country’s Army) ने यूक्रेन (Ukraine) के प्रमुख बंदरगाह शहर मारियुपोल (Mariupol) पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है (Completely Captured) ।

आरटी न्यूज ने शोइगु के हवाले से बताया, हालांकि, 2,000 से अधिक यूक्रेनी उग्रवादी अभी भी शहर के अजोवस्टल स्टील प्लांट में फंसे हुए हैं। मंत्री के अनुसार, “मार्च की शुरुआत में जब मारियुपोल को घेरा गया था, तब लगभग 8,100 यूक्रेनी सैनिक, विदेशी भाड़े के सैनिक शहर के अंदर ही फंस गए थे। शोइगु ने कहा कि 1,400 से अधिक उग्रवादियों ने अपने हथियार डाल दिए हैं। 142,000 से अधिक नागरिकों को भी शहर से निकाला गया है।

आरटी रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति पुतिन ने शोइगु की अजोवस्टल संयंत्र पर हमला करने की योजना को ‘अनुचित’ बताया है और इसके बजाय क्षेत्र को ‘सुरक्षित रूप से अवरुद्ध’ करने का आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि रूस ने हाल के दिनों में संयंत्र छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए मानवीय गलियारा स्थापित करने की दो बार मांग की, लेकिन दोनों प्रयास विफल रहे।

शोइगु ने कहा कि रूसी सेना ने पिछले दो दिनों से संघर्षविराम की घोषणा की थी और अजोवस्टल संयंत्र के अंदर के लोगों को जाने की अनुमति देने के पुतिन के आदेश पर पिछले दो दिनों से मानवीय गलियारे खोले थे। शोइगु ने कहा, “हमने उनके लिए करीब 90 बसें और 25 एंबुलेंस तैयार की हैं।” उन्होंने कहा कि स्थिति पर नजर रखने के लिए इलाके में कैमरे लगाए गए हैं।