Breaking News

रूस और यूक्रेन जंग : जेलेंस्की ने पुतिन के सामने रखा बातचीत का प्रस्‍ताव

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले17 दिनों से युद्ध (Russia-Ukraine war) जारी है. रूस लगातार यूक्रेन(Ukraine ) पर हमला बोल रहा है. जवाब में यूक्रेन ने भी रूस (Russia-Ukraine )को भारी नुकसान पहुंचाने का दावा किया है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने जेरुशलम (Jerusalem) में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने का प्रस्ताव रखा है. जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को मध्यस्थ के रूप में कार्य करने की अपील की है.

बता दें कि बीते 6 मार्च को इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट(Israeli Prime Minister Naftali Bennett) ने मॉस्को की अचानक यात्रा कर रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने की कोशिश की. बेनेट ने पुतिन के साथ बैठक के लिए मॉस्को का दौरा किया और जेलेंस्की, फ्रांस और जर्मनी के नेताओं के साथ कई बार बात की. साल भर से भी कम समय से इजराइल की कमान संभाल रहे बेनेट विश्व मंच पर बहुत हद तक परखे नहीं गए हैं. उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच इजरायल को एक असहज स्थिति में डाल दिया है और कूटनीतिक कोशिशों की भूमिका निभाने की संभावना बना रहे हैं.

बता दें कि रूसी मीडिया ने भी दावा किया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की हर मुद्दे पर बातचीत करने को तैयार हैं. इससे पहले ही 3 दौर की बातचीत हो चुकी है, ऐसे में रूस के इस दावे को सकारात्मक रूप में लिया जा रहा है.
इसके अलावा जेलेंस्की ने कहा कि मेलिटोपोल से किडनैप किए गए मेयर अभी जिंदा हैं. किडनैपर उन्हें प्रताड़ित कर रहे हैं. जेलेंस्की ने उन्हें रिहा करने की अपील की है.