Breaking News

राहुल गांधी को लेकर ओबामा ने अपनी किताब में की टिप्पणी, लिखा- उनमें योग्यता और जुनून की कमी

अमेरिकी में राष्ट्रपति चुनाव हो चुका है, और नतीजे भी सामने आ गए हैं. लेकिन परिणाम से डोनाल्ड ट्रंप खुश नहीं हैं. लेकिन इसी बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपनी नई किताब रिलीज की है. दरअसल राष्ट्रपति पद को छोड़ने के बाद बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ लिखी है. इस किताब में ओबामा ने अपनी जिंदगी से जुड़े एक्पीरियंस को साझा किया है. यही नहीं ओबामा की किताब में भारत का भी जिक्र हुआ है. जी हां इस किताब में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) समेत कई अन्य लोगों के बारे में लिखा गया है.

इस किताब में कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष रहे राहुल गांधी के बारे में ओबामा ने जो बात कही है, उसकी चर्चा चारो तरफ हो रही है. दरअसल अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में इस किताब को लेकर जो रिव्यू रहा उसके बारे में छापा गया है. साथ ही इसमें किताब के कुछ अंश भी डाले गए हैं. इस किताब के जरिए बराक ओबामा ने राहुल गांधी के बारे में लिखा है कि, ‘उनमें ऐसे नर्वस और अधूरे छात्र की क्वालिटी है, जिसने अपना होमवर्क तो किया है लेकिन वो अध्यापिका को इम्प्रेस करने के प्रयास में है. लेकिन उन्हें ध्यान से देखें तो योग्यता की कमी है और किसी मसले पर महारत हासिल करने का जुनून भी कम है’.

यही नहीं इस किताब में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर भी कुछ बाते की गई हैं. इसमें ओबामा लिखा है कि, ‘व्लादिमीर पुतिन उन्हें एक कठोर और स्मार्ट बॉस की याद दिलाते हैं. जबकि भारत के प्रधानमंत्री के पद पर रह चुके मनमोहन सिंह में उन्हें एक भावशून्य ईमानदारी दिखाई देती है, जो उन्हें औरों से अलग बनाती है. फिलहाल जिस तरीके से किताब में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जिक्र हुआ है, उसके बारे में जानकारी मिलने के बाद चारो ओर इस मुद्दे पर बहस तेज हो गई है.

दरअसल राहुल गांधी को लेकर ओबामा की किताब में की गई टिप्पणी पर भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेता  भी चुटकी लेते हुए दिखाई दे रहे हैं. साथ ही अब उन पर निशाना भी साध रहे हैं. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा से लेकर गौरव भाटिया और कुछ अन्य प्रवक्ताओं ने भी इस टिप्पणी पर अपनी प्रतिक्रिया ट्वीट के जरिए जाहिर की है.