Breaking News

रायपुर के मालदेवता में बादल फटने से मचा हाहाकार, दो व्यक्तियों के लापता होने की सूचना

देहरादून : देहरादून में शुक्रवार रात भर हुई बारिश के बाद शनिवार की सुबह जब लोग उठे तो आंखों के सामने तबाही का मंजर देख खौफजदा हो गए।नदी नाले ऊफान पर थे। रायपुर के मालदेवता में बादल फटने से हाहाकार मच गया तो सौंग नदी के ऊफान पर आने से थानो को जोड़ने वाला पुल बह गया। वहीं थानो रायपुर रोड के बीच में पुल टूटने से एक व्यक्ति उफनती नदी में फंस गया। एसडीआरएफ टीम द्वारा तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर युवक को रेस्क्यू किया गया।एक अन्‍य पुल बहने से भी स्‍थानीय लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

देर रात रायपुर स्थित ग्राम सरखेत में बादल फटने से कई घरों में पानी चला गया। अब तक दो व्यक्तियों के लापता होने की सूचना है और कुछ मवेशी भी लापता हैं। वहीं आपदा में बहे वाहनों का अभी कुछ पता नहीं चल पाया है। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी और विधायक उमेश शर्मा काऊ मौके पर हैं।

एसएसपी दलीप सिंह कुंवर भी मौके पर हैं। वहीं एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू करने में जुटी हुई है। बताया गया कि गुरुवार देर रात को भारी बारिश के कारण बादल फटने से कई लोग घरों में फंस गए। एसडीआरएफ की टीम मालदेवता के रास्ते रेस्क्यू करने के लिए निकली, लेकिन वहां मार्ग बाधित होने के कारण टीम पैदल ही मौके पर पहुंचीं।

यहां नदी व कुवा खाला में अत्याधिक पानी आने से ग्राम सरखेत में कुछ मकानों में पानी घुस आया। टीम ने ग्राम सरखेत में फंसे सभी लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया। यहां फंसे लोगों को निकाल कर होटलों में रुकवाया गया है।

वहीं कुछ जानवरों के बहने की भी सूचना है। वहीं सौंग नदी के ऊफान पर आने से रायपुर से थानो रोड जाने वाला पुल भी टूट गया है। एसडीआरएफ की टीम द्वारा मालदेवता सरखेत ग्राम से 40 लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है।

सरखेत मालदेवता में आपदा के कारण कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने आज के अपने सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। मंत्री आपदा प्रभावित इलाके में जायजा लेने पहुंचे हैं। मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि वह आज पूरा दिन आपदा प्रभावित इलाके में रहकर व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे।

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार शनिवार को देहरादून, चमोली व बागेश्वर जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है।

राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछारें पड़ने की संभावना है। तेज वर्षा के कारण देहरादून के टपकेश्वर से बहने वाली तमसा नदी ऊफान पर आ गई। इस कारण यहां मां वैष्णो देवी गुफा मंदिर में जाने वाला पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

हरिद्वार में गंगा सुबह 6:00 बजे चेतावनी स्तर 293 मीटर से 70 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गई। गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रशासन की ओर से तटवर्ती इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। बाढ़ राहत चौकियों को मुस्तैद रहने को कहा गया है। ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट में आरती स्थल तक गंगा नदी का पानी पहुंच गया है। यहां आपदा प्रबंधन दल अलर्ट मोड पर है।