Breaking News

योगी सरकार करने जा रही जेवर एयरपोर्ट का विस्तार, 6 गांवों की 1200 हेक्टेयर जमीन का किया अधिग्रहण

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के विस्तार के लिए जमीन अधिग्रहण (Land acquisition) की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। जिससे कि एयरपोर्ट के साथ उसके आसपास आने वाली अन्य परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जा सके। इसके लिए जिला प्रशासन ने 6 गांवों की 1181.2793 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की है। मंगलवार को क्षेत्र के दयानतपुर, वीरमपुर एवं मुढरह के किसानों से 236.9471 हेक्टेयर भूमि पर कब्जा प्राप्त कर लिया, जबकि शेष तीन गांवों में कब्जा प्राप्त करने की कार्रवाई चल रही है।

एडीएम एलए बच्चू सिंह ने बताया कि नोएडा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जेवर क्षेत्र के 6 गांवों रन्हेरा, कुरैब, करौली बांगर, दयानतपुर, वीरमपुर एवं मुढरह की कुल 1181.2793 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा के साथ अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं। मंगलवार को जिला प्रशासन ने दयानतपुर, वीरमपुर एवं मुढरह के किसानों से भूमि का कब्जा प्राप्त कर लिया गया। इसके साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को दे दी गई। जिसमें दयानतपुर की 145.0131 हेक्टेयर, वीरमपुर की 54.6280 हेक्टेयर तथा मुढरह की 37.3060 हेक्टेयर कुल 236.9471 हेक्टेयर भूमि सम्मिलित है।

बता दें कि, जेवर एयरपोर्ट से आगामी अक्टूबर या नवंबर महीने में उड़ानों का ट्रायल शुरू हो सकता है। एयरपोर्ट का निर्माण कर रही कंपनी 15 जुलाई को दिसंबर में उड़ानें शुरू करने से जुड़ा अपनी एक्शन प्लान पेश करेगी। इससे पहले 29 सितंबर 2024 से उड़ानें शुरू होनी प्रस्तावित थीं। इसको लेकर जोर-शोर से तैयारियां भी चल रही थीं। हालांकि, जून में कंपनी ने बताया कि अब अप्रैल 2025 तक ही उड़ान सुचारू रूप से शुरू हो सकती हैं। यूपी सरकार का लक्ष्य एयरपोर्ट को दिसंबर में हर हाल में चालू करना है। एयरपोर्ट से चाहे घरेलू उड़ानें शुरू की जाएं।