Breaking News

योगी राज में यूपी के युवा बनेगे कर्मयोगी, 15 हजार रुपए इनकम की मिलेगी गारंटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी में कर्मयोगी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. इसमें आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को पार्ट टाइम जॉब का मौका मिलेगा. कर्मयोगी योजना के तहत यूनिवर्सिटी के छात्रों को 15 हजार रुपए की इनकम की गारंटी है.

लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से चलाई जाने वाली इस योजना में सीनियर स्टूडेंट्स जूनियर्स को पढ़ाएंगे. कर्मयोगी योजना के तहत अभिनव गुप्त भाषा संस्थान को संकाय का दर्जा दिया जाएगा. वहीं लखनऊ यूनिवर्सिटी 2021 में खुद का एग्रीकल्चर कॉलेज (Agriculture College) और मेडिकल कॉलेज (Medical College) शुरू करने वाला है.

लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने मीडिया से बात करते हुए पिछले साल का रिपोर्ट कार्ड जारी किया. साथ ही आने वाले साल में अपनी प्लानिंग का ब्यौरा भी पेश किया. उन्होंने बताया कि प्रोडक्ट के मार्केटिंग के लिए MBA का डिपार्टमेंट है वैसे ही फूड प्रोसेस‍िंग को लेकर हमारा एक अलग डिपार्टमेंट होगा है जो एग्रीकल्चर कॉलेज के रूप में चलाया जाएगा.

कुलपति आलोक राय ने बताया कि कर्मयोगी योजना के तहत सभी पीएचडी स्टूडेंट पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को पढ़ाएंगे. पीएचडी के ही स्टूडेंट्स पोस्ट ग्रदुअतैव के स्टूडेंट्स में से कुछ की ड्यूटी ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए लगाएंगे. इसमें छात्रों को 150 रूपए प्रतिघंटा के हिसाब से पे किया जाएगा. प्रोफेसर राय ने बताया कि इससे छात्रों के बीच की बॉन्डिंग काफी अच्छी होगी.

यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह को लेकर प्रोफेसर राय ने बताया कि यूनिवर्सिटी फिलहाल 15 मुख्य मेडल्स के लिए दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा. बाकी 190 मेडल्स को डिपार्टमेंट लेवल पर दिया जाएगा.