Breaking News

योगी ने तोड़ा अपना ही रिकार्ड, मिले 20 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव

यूपी (UP) में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) (Global Investors Summit – GIS) के लिए यूपी को अब तक लगभग 20 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव (Investment proposal of Rs 20 lakh crore) मिल चुके हैं। इससे बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर मिलेंगे। ये निवेश प्रस्ताव देश-विदेश में हुए रोड शो और प्रदेश के जिलों को मिलाकर हैं। विदेश में हुए रोड शो से लगभग 7.2 लाख करोड़ रुपये का निवेश मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

देश के विभिन्न राज्यों में चल रहे रोड शो की आखिरी कड़ी में शुक्रवार को चंडीगढ़ में निवेशकों को खासा उत्साह दिखाया। अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार ने बताया कि 11 हजार करोड़ रुपये के 29 एमओयू किए गए हैं।

इनके अमल पर राज्य में 21 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। एशियन सीमेंट ने यूपी में सीमेंट प्लांट लगाने का ऐलान किया है जबकि बायोजेंटा लाइफसाइंस प्राइवेट लिमिटेड ने यूपी में फार्मूलेशन और एपीआई प्लांट लगाने के लिए दो एमओयू किए हैं। वहीं सीतापुर में निवेशकों ने 26 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव दिए।

रोड शो कार्यक्रम में शामिल हुए निवेशकों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संकल्प को सिद्धि तक ले जाने की बात कही। औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख और राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार, होमगार्ड धर्मवीर प्रजापति के नेतृत्व में चंडीगढ़ पहुंची टीम योगी निवेशकों को आकर्षित करने में सफल रही।

नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा उपभोक्ता वाला राज्य है। कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख ने प्रदेश में बेहतर हुई कनेक्टिविटी की बात करते हुए कहा कि एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट के विकास से कनेक्टिविटी बेहतर हुई है।

निवेशकों ने सराहा
एशियन सीमेंट्स लिमिटेड के मुख्य प्रबंध निदेशक हरीश अग्रवाल ने कहा कि योगी डायनमिक मुख्यमंत्री हैं, जिस तरह से वह यूपी में इंडस्ट्री को बढ़ावा दे रहे हैं। आज उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था अच्छी हुई है। आज हमने उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए एमओयू किया है। हम यूपी में 10 से 15 एकड़ में प्लांट लगाएंगे।

बायोजेंटा लाइफसाइंस प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दीप नारायण शर्मा ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश के ही रहने वाले हैं। जिस तरह से सीएम योगी निवेशकों को प्रोत्साहित कर रहे हैं, उससे हमारे मन में भी आया कि हम यूपी में निवेश करें। इसके लिए आज हमने फार्मूलेशन और एपीआई प्लांट में निवेश के लिए दो एमओयू पर हस्ताक्षर किया है।

कॉम्पैक टेक्नोलॉजीज इंडिया लिमिटेड के निदेशक रमन सिंगला ने कहा कि पिछले पांच-छह सालों में उत्तर प्रदेश में काफी कार्य हुआ है। यूको बैंक की पहली महिला मैनेजर प्रकाश कौर अहलूवालिया ने कहा कि उनका उत्तर प्रदेश से पुराना नाता है.. यही नहीं उन्होंने मौजूदा उत्तर प्रदेश और 40 वर्ष पुराने उत्तर प्रदेश को लेकर अनुभव साझा किया।

कॉरपोरेट ट्रेनर जगदीश खत्री ने कहा कि जब उत्तर प्रदेश के बदले हुए माहौल को देखता हूं तो एक बार फिर से यूपी में काम करने का हिम्मत आई है और मन बना है। कॉम्पिटेंट ग्रुप के हरी सिंह ने कहा कि हम 2018 से उत्तर प्रदेश में काम कर रहे हैं।

सीतापुर में 26 हजार करोड़ रुपये के प्रस्ताव
सीतपुर। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में निवेशकों ने सीतापुर पर लक्ष्मी बरसाई। पर्यटन, चीनी उद्योग, एथलान आदि सेक्टरों में निवेश के 26 हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्ताव मिले। उद्योगपतियों ने जिले की मानव संपदा और एग्रीकल्चर को निवेश के लिए माकूल बताया।

डीएम और एसपी ने उद्यमियों को बेहतर माहौल देने का भरोसा दिलाया। उद्योग विभाग की ओर से उद्यमियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी। डीएम अनुज सिंह ने कहा कि 115 निवेशकों ने 26037.29 करोड़ निवेश के लिये प्रस्ताव दिए हैं। जिले को दरी के रूप में एक नई पहचान मिली है।

टॉप पांच निवेशक
कंपनी निवेश प्रस्ताव (करोड़ में)
यूनिक एनर्जीज प्रा. लि. – 1100
स्प्रे इंजीनियरिंग डिवाइसेज प्रा. लि. – 1000
अमर्टेक्स इंडस्ट्री – 1000
स्प्रे इंजीनियरिंग डिवाइसेज प्रा. लि – 1000
माधव केआरजी प्रा. लि – 700