Breaking News

यूपी में आज दस्तक देगा मानसून, तर-बतर हो जाएंगे प्रदेश के ये जिले, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए आज गर्मी से राहत मिल जाएगी क्योंकि प्रदेश में मानसून किसी भी समय एंट्री कर सकता है। लखनऊ मौसम विभाग इसकी घोषणा कर दी रविवार (13 जून) को मानसून यूपी में किसी भी समय प्रवेश कर जाएगा। मानसून आने के साथ ही बिहार सीमा से सटे जिलों में आज भारी बारिश होगी। बलिया, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र जिले आज बारिश से तर-बतर हो जाएंगे। इसके बाद दो से तीन दिन तक प्रदेश में लगातार बारिश होने की संभावना है।

सामान्य रहेगी मानसून की चाल 

लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी के अनुसार इस साल मानसून की चाल सामान्य है। इसकी वजह से रविवार को पूर्वांचल के कई जिलों में सामान्य से लेकर तेज बारिश हो सकती है। हालांकि लखनऊ तक पहुंचने ने इसे अभी दो से तीन दिन का समय लग सकता है। मौसम विभाग ने 14 जून तक उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना जताई है। उत्तराखंड को लेकर आज मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी आज भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक अगले पांच दिनों तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। आईएमडी ने बताया कि देश के कई हिस्सों में इन दिनों अच्छी बारिश हो रही है।

मुंबई में जारी हुआ रेड अलर्ट 

दक्षिणी पश्चिमी मानसून अब उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के बाकी इलाकों की तरफ भी बढ़ गया है। मानसून ओडिशा के कुछ और इलाकों के साथ ही पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों समेत झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि यहां मानसून समय से 12 दिन पहले 15 जून को दस्तक देगा। दिल्ली मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, इससे पहले साल 2008 में भी दिल्ली में मानसून 15 जून को आया था। वहीं मुंबईऔर उसके आसपास के इलाकों में मौसम विभाग ने तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र के रत्नागिरि और रायगढ़ जिले में भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी है।