Breaking News

मौसम विभाग की चेतावनी, कहा- शीतलहर से डगमगाएगी जिंदगी की रफ्तार, इन इलाकों में बारिश बनेगी आफत

पहाड़ों में इन दिनों बर्फबारी व हिमस्खलन भी खूब देखने को मिल रहा है, जिससे मैदानी इलाकों में शीतलहर व ठंड लोगों की जिंदगी के लिए शामत बनी हुई है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान और गिरने का अनुमान जताया है।

कोहरे का दौर हफ्ते भर तक जारी रहने की संभावना के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले हफ्ते बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। वहीं,  इस बार जाड़े के मौसम में कड़ाके की ठंड खत्म हो जाने वाले दिनों में प्रचंड शीतलहर अपना असर दिखा रही है।

मौसम विभाग की वेबसाइट पर जारी पूर्वानुमान में अगले दो दिनों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ने की संभावना व्यक्त की गई है। इस दौरान रात और सुबह के समय कोहरा छाने के साथ ही तापमान काफी कम रह सकता है। दिन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री और रात का न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहने की संभावना जताई गई है। वहीं झारखंड के कुछ जिलों में बादल छाए रहेंगे, जिससे बूंदाबांदी भी देखने को मिलेगी।

मौसम के साप्ताहिक ग्राफ पर नजर डाले तो इस सीजन में पिछले चार दिनों से निम्नतम तापमान काफी तेजी से गोता लगा रहा है। वहीं अधिकतम तापमान का ग्राफ दो दिन से स्थिर अवस्था में बना हुआ है। बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव के अनुसार मौसम काफी शुष्क बना हुआ है। अगले दो दिनों तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत पूर्वांचल शीतलहर की चपेट में रहेगा।