Breaking News

मोक्षायतन योगाश्रम का स्वर्ण जयंती समारोह 30 अप्रैल को होगा आयोजित, सहारनपुर में जुटेंगी देश-विदेश की नामचीन हस्तियां

रिपोर्ट- गौरव सिंघल,विशेष संवाददाता,दैनिक संवाद, सहारनपुर मंडल,उप्र:।।
सहारनपुर (दैनिक संवाद न्यूज)। योग जगत के लिए दुनिया में आज बड़ा नाम मोक्षायतन अंतर्राष्ट्रीय योग संस्थान अपनी स्थापना के पचास बरस पूरे होने पर स्वर्ण जयंती मना रहा है। योग, संस्कृति व राष्ट्रीयता के प्रति समर्पित इस समारोह के मुख्य आयोजन में 30 अप्रैल को गांधी पार्क स्थित जनमंच सभागार में देश व विदेश की अनेक नामचीन हस्तियां हिस्सा लेने आ रही हैं जिनमे मुख्य: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसाबले, मोदी सरकार के वाणिज्य मंत्रालय में जापान प्लस प्रमुख रहे मारुति सुजुकी के डायरेक्टर केनिचिरो तोयोफुकू और प्रख्यात पत्रकार सुमित अवस्थी शामिल हैं।
ज्ञातव्य है कि स्वर्ण जयंती वर्ष में संघ प्रमुख मोहन भागवत, गवर्नर आनंदी बेन पटेल, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द मोक्षायतन की गतिविधियों में शामिल होने के लिए पधार चुके हैं जबकि मरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिन रुपुण संस्थान द्वारा आयोजित ग्लोबल योग कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन कर चुके हैं। जिसमे करीब बीस देशों के लोग शामिल रहे। गोल्डन जुबली वर्ष की बड़ी उपलब्धि यह रही कि पिछले पचास सालों से देश और दुनिया में सक्रिय रहकर नए कीर्तिमान बना रहे मोक्षायतन योग संस्थान को भारत सरकार ने भी देश के अग्रणी योग संस्थान होने की मान्यता दी है।  विदेश मंत्री एस जयशंकर व राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी योग के क्षेत्र में मोक्षायतन योग संस्थान की सेवाओं को सराहा है।
 संस्थान की निदेशक और पूर्व डिप्लोमेट आचार्या प्रतिष्ठा ने बताया कि इस समारोह की खूबी संस्थान की पचास वर्षों की यात्रा को 90 मिनट में समेटना और प्रभावशाली रूप में उन शहरवासियों के सामने प्रस्तुत करना होगा जिन्होंने गुरुदेव स्वामी भारत भूषण जी और मोक्षायतन संस्थान की देश से दुनिया तक के सफर को देखा है। स्वर्ण जयंती अवसर पर पचास सालों के सफर में बुनियादी योगदान देने वाले कुछ साधकों की भूमिका का सत्कार भी किया जाएगा। इस अवसर पर संस्थान का सर्वोत्तम योगदूत सम्मान योग व भारतीय संस्कृति के प्रति समर्पित जापान के केनिचिरो तोयोफुकु व सर्वोत्तम पत्रकारिता सम्मान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पत्रकार सुमित अवस्थी को प्रदान किया जाएगा। आयोजन में अनेक अंतर्राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाने वाले योगसाधक साधिकाएं प्रतिभागिता करेंगे।