Breaking News

मुंहासों के डर नहीं खाते हैं आम? तो इन तरीकों से खाएं, नहीं होंगे पिंपल्स

आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम खाने के शौकीन लोग गर्मियों में बड़े ही मजे से आम खाते हैं. इस मौसम में आप कई तरह के आम की वैरायटी का मजा ले सकते हैं. इस मौसम में आपको कई वैरायटी के आम मिल जाएंगे. इसमें लंगड़ा, चौसा और सिंदूरी जैसी आम की वैरायटी शामिल हैं. आम में पोटैशियम, फाइबर और विटामिन सी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. वहीं कुछ लोग आम केवल इसलिए नहीं खाते हैं कि इन्हें खाने से मुंहासे हो जाते हैं.

आम खाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
आम को खाने से पहले इन्हें लगभग 3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. जब आप आम को पानी में भिगोते हैं तो इससे इसमें मौजूद अधिक फाइटिक एसिड निकल जाता है. जब आप पानी में इसे भिगोते हैं तो इससे शरीर में गर्मी पैदा करने वाला अधिक फाइटिक एसिड निकल जाता है. ये एक तरह का एंटी-न्यूट्रिएंट भी है. इससे आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे पौषक तत्वों का अवशोषण भी कम होता है. लेकिन जब आप इसे पानी में भिगो लेते हैं तो इससे पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होता है. इससे आप खुद को मुंहासे, सिरदर्द, कब्ज और पेट से जुड़ी परेशानियों से भी बचा पाते हैं.

बहुत से लोग आम का मजा मील के साथ भी लेते हैं. लेकिन मील के साथ आम का कॉन्बिनेशन नुकसानदायक साबित हो सकता है. खाने के साथ आम खाने से पेट में जलन हो सकती है. इससे में मुंहासे, पाचन तंत्र और स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आम को किसी भी मील के साथ कंबाइनकरने से बचें. आम को खाना खाने से एक घंटे पहले या खाना खाने के 2 घंटे बाद खा सकते हैं. आम के साथ एक चम्मच सब्जा के बीज भी ले सकते हैं. आम में कूलिंग गुण होते हैं. जब आप आम खाते हैं तो इसके साथ एक चम्मच सब्जा के बीज खाएं. इससे आपको मुंहासों को दूर करने में भी मदद मिलेगी.