Breaking News

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, कभी नहीं होगी घर में पैसों की कमी

हिंदू मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को समर्पित होता है। इतना ही नहीं यह दिन कई मायनों में खास भी होता है क्योकि धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना भी इसी दिन की जाती है। मां लक्ष्मी धन की देवी हैं और जिन पर भी मां की कृपा होती है उनके जीवन में कभी भी धन और वैभव की कमी नहीं होती।

यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते है तो इस दिन ऐसे बहुत से उपाय कर सकते है जिनसे आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने लगेंगी। चलिए जानते हैं…आज के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय भी किए जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपके पास बहुत सारा धन आ सकता है।

शुक्रवार के दिन जरुर करें ये उपाए

1. चढ़ाएं कमल का फूल


शुक्रवार के दिन सुबह नहा-धोकर सफेद रंग के कपड़े पहन कर, मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करें। इसके साथ ही मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने के साथ उन्हें कमल का फूल भी अर्पित करें। ऐसा करने से मां प्रसन्न होती है।

2. घर को रोशन करें 
माना जाता है कि शाम के समय मां लक्ष्मी आने का समय होता है। इसलिए शाम के वक्त सारे घर की लाइट जला कर पूरे घर में रोशनी कर देना चाहिए।

3.  गौ-माता को खिलाएं रोटी


शुक्रवार के दिन सुबह के समय गो-माता को ताज़ी रोटी खिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आप पर सदेव अपनी कृपा बनाये रखेंगी।

4. घर को स्वच्छ बनाएं रखें
घर में स्वच्छता का जरुर ध्यान दे क्योंकि इससे माता लक्ष्मी जरुर प्रसन्न होती है और साथ ही कभी शाम के समय घर में झाडू न लगाए इससे घर की लक्ष्मी बाहर चली जाती है।

5. मां लक्ष्मी के मंत्र

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं। इसके साथ ही मां लक्ष्मी का ध्यान करें व इच्छानुसार देसी खंड और श्रीसूक्त का पाठ करें। इसके बाद चढ़ी हुई देसी खंड किसी सुहागन ब्राह्मणी को दान दें।

ज्योतिष में शुक्र ग्रह से मां लक्ष्मी का सबंध जोड़ा गया है। माता लक्ष्मी की पूजा से केवल पैसे ही नहीं बल्कि समाज में यश की भी प्राप्ति होती है। इसके साथ ही मां की पूजा करने से दाम्पत्य जीवन में सुख समृद्धि भी बनी रहती है।